ताजा खबरें

जशपुर जम्बूरी: कैम्पिंग, साहसिक खेलों और दोस्ती का मजेदार सफर,रॉक क्लाइंबिंग, रैपलिंग, बोटिंग, ट्रैकिंग से लेकर जनजातीय परिचय का पर्यटकों ने लिया आनंद,

जशपुर,  जशपुर जम्बूरी देशदेखा की पहाड़ियों में होने वाले इस चार दिवसीय युवा उत्सव का आयोजन इस बार भी किया जा रहा है। 17 से 20 अक्टूबर तक चलने वाले इस आयोजन कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल के मार्गदर्शन में जशपुर पर्यटन को नया आयाम देने तथा जशपुर की सांस्कृतिक और प्राकृतिक विरासत से देश और दुनिया को परिचित कराने के लिए जम्बूरी में विभिन्न साहसिक गतिविधियों के साथ जनजातीय सांस्कृतिक परिचय, जनजातीय कहानी वाचन, लोक गीत, जनजातीय वेशभूषा परिचय, पारम्परिक व्यंजनों से परिचय आदि का आयोजन किया जा रहा है।

जिसके तहत शुक्रवार को देशदेखा पहाड़ी में साहसिक गतिविधियों का आयोजन किया गया। जिसमें पर्यटकों को पहाड़ की खड़ी ढलानों पर रस्सियों के सहारे रॉक क्लाइम्बिंग एवं रैपलिंग का आनंद लिया। फिर देशदेखा की पहाड़ियों में जंगली रास्तों में स्थानीय वनस्पतियों का ज्ञान लिया और ट्रैकिंग करते हुए जिला पंचायत सीईओ अभिषेक कुमार भी पर्यटकों के साथ मयाली डैम स्थित मयाली नेचर कैम्प पहुंचे।

*पारंपरिक करमा नृत्य और स्वागत गीत से किया गया स्वागत*

देश भर से जंबूरी उत्सव में भाग लेने आए युवाओं का मायली नेचर पार्क पहुंचने पर उनका स्वागत पारंपरिक करमा नृत्य एवं स्वागत गीत से किया गया। युवाओं ने भी कर्मा नर्तकों के आकर्षण नृत्य देखकर अपने आप को रोक नहीं पाए और उनके साथ कदम ताल मिलाकर बड़े उत्साह के साथ नृत्य किया। स्थानीय व्यंजन और जनजातीय कलाकारों के द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी के माध्यम से जनजातीय कला की जानकारी लेने के साथ पर्यटकों ने स्थानीय जनजातीय समूह से परिचय भी किया। इसके पश्चात मयाली नेचर पार्क में उन्होंने बोटिंग का भी आआनंद लिया।

*केवल फिल्मों में देखा था दीपिका ने ऐसा उत्सव*
रांची झारखंड की दीपिका ने बताया कि यहां आकर वह काफी उत्साहित है। उन्होंने बताया कि वह फिल्मों में ही ऐसा युवाओं का उत्सव देख पातीं थीं। यहां पर एडवेंचर स्पोर्ट के तहत बॉन फायर, रॉक क्लाइंबिंग, बोटिंग , ट्रैकिंग करना उनके सपनों को पूरा करने जैसा है।

*आदिवासी संस्कृति की सरलता को जान आयुष्मान को आया मजा*
रायपुर के आयुष्मान ने बताया कि यहां आकर उन्हें आदिवासी संस्कृति की सरलता और सादगी को जानने का मौका मिला जो बहुत मजेदार है। उन्होंने प्रशासन के द्वारा की गई व्यवस्था की तारीफ करते हुए कहा कि यहां पर सभी तरह का इंतजाम अच्छी तरह से किया है।

*इंदौर के सुष्मीत को मिला नई चीजें सीखने का मौका*
इंदौर के सुष्मीत जैन ने बताया कि यहां पर आकर नई नई चीजें सीखने का मौका मिल रहा है। यहां पर जंबूरी उत्सव के तहत किए जा रहे आयोजन बेहद ही शानदार है।

*दीपक ने कहा ये जम्बूरी है दोस्ती का उत्सव*
इस अवसर पर बिलासपुर के दीपक पटेल ने कहा कि जशपुर जम्बूरी में देश के अलग अलग हिस्सों से आये लोग एक साथ मिल रहे हैं और हमें एक दूसरे से जुड़ कर नई नई चीजें सीखने को मिल रहीं हैं ये जम्बूरी मेरे लिए दोस्ती के उत्सव की तरह है। विकास साहू ने बताया कि यहां आकर उन्हें अच्छा लग रहा है। यहां पर सभी इंतजाम अच्छे से किया गया है। एडवेंचर स्पोर्ट के तहत रॉक क्लाइंबिंग, बोटिंग , ट्रैकिंग करके उन्हें काफी आनंद आया।

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय कोलता समाज वार्षिक स्नेह सम्मेलन व बंधु मिलन कार्यक्रम में शामिल हुए,सर्व समाज मंगल भवन के लिए की 50 लाख रूपये की घोषणा,रामचंडी गढ़ फुलझर क्षेत्र को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा,,

Rashifal