ताजा खबरें

वंदे भारत’ के बाद अब ‘वंदे मेट्रो’ की बारी, साल के अंत तक डिजाइन और निर्माण का काम होगा पूरा।

 

देश में तेज रेल सेवा के लिहाज से लांच की गई ‘वंदे भारत’ ट्रेन के बाद अब शहरों में तेज गति की विश्व स्तरीय यात्रा सुविधा प्रदान करने भारतीय रेलवे ‘वंदे मेट्रो’ तैयार कर रहा है. केंद्रीय बजट 2023-24 की घोषणा के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि इस नई मेट्रो ट्रेन का निर्माण और डिजाइन दिसंबर 2023 तक पूरा हो जाएगा.

 

 

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि इस साल वंदे मेट्रो का डिज़ाइन पूरा हो जाएगा. अगले वित्त वर्ष 2024-25 में नई ट्रेन का उत्पादन किया जाएगा. ‘वंदे मेट्रो’ बड़े शहरों में 50-60 किमी की परिधि में संचालित होगी, जहां बड़ी आबादी है. वंदे मेट्रो यात्रियों के लिए एक बहुत तेज़ और विश्व स्तरीय शटल जैसा अनुभव प्रदान करेगी. यह उन लोगों के लिए फायदेमंद होगा, जो काम करने के लिए शहरों में आते हैं, फुर्सत के पल बिताते हैं और अपने घर लौट जाते हैं. अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं से सुसज्जित यह ट्रेन यात्रियों को तेज, अधिक आरामदायक और सुविधाजनक यात्रा का अनुभव प्रदान करेगी.

 

बता दें कि भारतीय रेलवे नीले और सफेद रंग की ट्रेन के स्लीपर वर्जन को लॉन्च करने के प्रस्ताव पर भी काम कर रहा है. आठ डिब्बों वाली ट्रेन का शुभारंभ उन रेल यात्रियों के लिए वरदान साबित होगा, जो बड़े शहरों की यात्रा करना चाहते हैं. इसके लिए रेलवे ने इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, चेन्नई और रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंडर्ड ऑर्गनाइजेशन (आरडीएसओ), लखनऊ के महाप्रबंधकों से जल्द से जल्द रैक निकालने को कहा है.

Rashifal