ताजा खबरें

सीएम साय की धर्म पत्नी कौशल्या साय ओडिशा के हाई प्रोफाइल लोकसभा क्षेत्र के गांवों में जाकर बना रहीं भाजपा के पक्ष में माहौल, देखिए किस तरह से महिलाएं भी…

 

 

जशपुरनगर। छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव की वोटिंग हो जाने के बाद अब सीएम मैडम कौशल्या साय की ओडिशा के सुंदरगढ़ लोकसभा क्षेत्र में एंट्री ने वहां के चुनाव को और रोचक बना दिया है। श्रीमती साय ने मंगलवार को दिन भर वहां के कई गांवों में पहुंचकर लोगों से मिलीं व सभाएं लीं।सुंदरगढ़ लोकसभा क्षेत्र में वे दोपहर 12 बजे जासोमुरा, 1 बजे बनडेगा कुबाटोली, 2 बजे सागबहाल, 3 बजे भालूमुंडा, 4 बजे कनईघरा और 5 बजे सागजोरी पहुंची। इन गांवों में महिलाओं ने पारंपरिक तरीके से श्रीमती साय का स्वागत किया। उन्होंने मोदी सरकार की योजनाओं और छग की विष्णु सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए एक बार फिर भाजपा को जिताने की अपील लोगों से किया।

*चुनावी नजरिए से यह सीट अहम*

 

चुनावी नजरिए से सुंदरगढ़ सीट ओडिशा के लोक सभा क्षेत्रों में रोचक और अहम है। इस क्षेत्र में बीते 2019 के लोक सभा चुनाव में 71.53% मतदान हुआ था। इस बार भी मतदाताओं में खासा उत्साह है और वे लोकतंत्र में वोटों की ताकत दिखाने को और ज़्यादा जागरुक दिखाई दे रहे हैं। 2024 में सुंदरगढ़ लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी से जुएल ओरा‍ँव और इंडियन नेशनल कांग्रेस से जनार्दन देहुरी उम्मीदवार हैं। वहीं बीजेडी ने प्रख्यात हॉकी खिलाड़ी दिलीप तिर्की को उम्मीदवार बनाया है। जिससे यह सीट हाई प्रोफाइल हो गई है।

*मतदाताओं की संख्या*

2024 के आंकड़ों के मुताबिक, सुंदरगढ़ लोकसभा सीट पर कुल मतदाताओं की संख्या 15 लाख 67 हजार 065 है। इसमें से 51 फीसदी आदिवासी वोट हैं। ऐसे में तीनों ही मुख्य राजनीतिक पार्टियां आदिवासी चेहरे पर जोर दें रहीं हैं। जुएल जहां हिंदू धर्म का प्रतिनिधित्व करते हैं और दिलीप तिर्की ईसाई वोट बैंक का लाभ उठा सकते हैं। इस सीट से भाजपा के जुएल अपनी हैट्रिक बनाने के लिए पूरा जोर लगाए हुए हैं। आदिवासियों की घनी आबादी वाला सुंदरगढ़ क्षेत्र में खनन, आधारभूत ढांचा और विकास और आजीविका के लिहाज से बड़े मुद्दे हैं।

Rashifal