ED ने तीन लोगों को किया गिरफतार, 14 ठिकानों पर हुई ताबड़तोड़ छापेमारी।

 

प्रवर्तन निदेशालय (ED) के अधिकारियों ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है । इनपर विदेशी नागरिकों के साथ ठगी करने का आरोप है । मिली जानकारी के अनुसार ईडी ने इन तीनों शातिर ठगों को मथुरा से पकड़ा है।

 

कौन है ये तीन शातिर ठग?

एजेंसी ने मामले की जानकारी देते हुए शनिवार को बताया कि गिरोह के मास्टरमाइंड शाहनवाज अहमद जिलान (Mastermind Shahnawaz Ahmed Jilan) को गिरफ्तार कर लिया है। शातिर ठग शहनवाज डेविड मॉरिसन नाम से ठगी करता था। इसके अलावा विपिन कुमार शर्मा और विराज सिंह कुंतल को भी गिरफ्तार किया गया है, जो कि ठगी के इस कारोबार में शाहनवाज का साथ देते थे।

 

क्या है पूरा मामला ?

ईडी यानी कि प्रवर्तन निदेशालय ने इनपुट के आधार पर तीन लोगों को मथुरा से गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि यह तीनों शातिर ठग थे जो विदेशी नागरिकों को लूटने का काम करते थे। आपको बता दें कि तीनों आरोपी मथुरा में फर्जी कॉल सेंटर चलाते थे।

 

भारत में यह कोई पहला मामला नहीं है जब लोन के नाम पर लोगों से ठगी हुई है सस्ते में लोन का नाम सुनते ही भारत में कई ऐसे लोग हैं जो झटपट अपनी अकाउंट डिटेल्स किसी अनजान को सौंप देते हैं और फिर ऐसे ही ठाक उनका अकाउंट पूरा खाली कर देते हैं।

 

दरअसल आरोपी सस्ते लोन का लालच देकर अमेरिका, कनाडा और फिलीपींस जैसे देशों के लोगों को ठग रहे थे। ईडी ने इस गिरोह के मास्टर माइंड शाहनवाज अहमद जिलान सहित उसके 2 साथियों को अरेस्ट किया हैं।

 

आरोपियों को विशेष धन शोधन निवारण अधिनियम अदालत में पेश किया गया, जहां से उन्हें 5 जुलाई तक ईडी की हिरासत में भेज दिया गया।

 

14 ठीकाओं पर ताबड़तोड़ छापेमारी

मामले में एजेंसी ने 27 जून को राजस्थान के जयपुर और नागौर तो वहीं उत्तर प्रदेश के मथुरा, कानपुर, प्रयागराज और लखनऊ में 14 जगह छापेमारी की थी। जिसके बाद तीनों को गिरफ्तार किया जा सका हैं। इस दौरान मथुरा के दो कॉल सेंटर से अपराध सामग्री जब्त की गई। दोनों कॉल सेंटरों से 90.37 लाख रुपये नकद जब्त किए गए हैं। ईडी ने बताया कि कि कॉल सेंटरों में काम करने वाले कुछ लोगों ने जयपुर में भी इसी तरह के फर्जी सेटअप किया था। उनके खिलाफ राजस्थान पुलिस मामला दर्ज कर चुकी है।

Rashifal