ताजा खबरें

शिक्षा : जिले में एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय प्रवेश परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न,1300 परीक्षार्थी हुए शामिल,अपर कलेक्टर लविना पाण्डेय ने किया निरीक्षण,,,

जशपुर, 23अप्रैल,2023/एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों में सत्र 2023-24 में कक्षा 6वीं में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा रविवार 23 अप्रैल 2023 को सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक जशपुर जिले में 8 परीक्षा केन्द्रों में आयोजित की गई। प्रवेश परीक्षा में जिले में संचालित एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय हेतु आयोजित परीक्षा में कुल 1502 में से 1300 परीक्षार्थी शामिल हुए एव 202 अनुपस्थित रहे। परीक्षा केंद्रों में परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ।

गौरतलब है कि अनुसूचित जनजाति वर्ग के बालक-बालिकाओं के लिए आवासीय शिक्षण व्यव्स्था, अध्ययनरत बालक-बालिकाओं के शैक्षणिक, मानसिक, शारीरिक तथा सांस्कृतिक तथा नैत्तिक विकास की गतिविधियों के साथ-साथ गुणवत्तापूर्वक शिक्षा उपलब्ध कराते हुए विद्यार्थियों में प्रतिस्पर्धा जागृत कर प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने करने के उद्देश्य से जिले में संचालित एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों के कक्षा 06वीं में प्रवेश हेतु अनुसूचित जनजाति वर्ग के 1502 विद्यार्थियों द्वारा ऑनलाइन आवेदन पत्र भरा गया था।
परीक्षा का आयोजन विकासखण्ड जशपुर के महारानी लक्ष्मी बाई कन्या उच्च.माध्य.विद्यालय जशपुर, सरस्वती शिशु मन्दिर उ.मा.वि. जशपुर में ,विकास खण्ड-कुनकुरी के शास.कन्या उच्च.माध्य.विद्यालय कुनकुरी, विकास खण्ड-कांसाबेल के शासकीय कन्या उच्च.माध्य.विद्यालय कांसाबेल, विकास खण्ड-पत्थलगाँव के स्वामी आत्मानन्द अंग्रेजी माध्यम विद्यालय पत्थलगाँव, इंदिरा गांधी कन्या उच्च.माध्य.विद्यालय पत्थलगाँव तथा विकास खण्ड-बगीचा के एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय सन्ना में आयोजित किया गया। परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ।
शैक्षणिक सत्र् 2023-24 में कक्षा 06वीं में कुल 300 विद्यार्थियों को प्रवेश लिया जाना है। एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों में परीक्षा में प्राप्त अंक के मेरिट के आधार पर विद्यालय का चयन कर बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा, कक्षाएं 15 जून से प्रारंभ होगी।

भारत शिक्षा रत्न अवार्ड फॉर बेस्ट प्रिंसीपल के राष्ट्रीय पुरस्कार से दिलीप अम्ब्रेला सम्मानित,दिल्ली में हुआ सम्मान, शिक्षा के क्षेत्र में विशिष्ट सेवा एवं विशेष सहयोग के लिए दिया जाता है यह सम्मान

Rashifal