ताजा खबरें

शिक्षा : स्वस्थ भारत के निर्माण में सजग युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका,एन ई एस में विश्व एड्स दिवस पर हुए विविध कार्यक्रम,

जशपुर शुक्रवार को शहर के एन ई एस महाविद्यालय में विश्व एड्स दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना, यूथ रेडक्रॉस एवं रेड रिबन क्लब के तत्वावधान में विविध कार्यक्रम एवं प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। शासन ने इस वर्ष एड्स रोकथाम एवं जागरूकता के संदर्भ में *”समुदाय को नेतृत्व करने दे “* थीम निश्चित किया है।

 

इसी थीम के तहत महाविद्यालय में रंगोली एवं पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। रंगोली स्पर्धा में सरोज गरवे प्रथम स्थान पर रही वहीं दूसरे स्थान पर उर्मिला कुमारी एवं तृतीय स्थान पर रूपांजलि बाई रही। पोस्टर प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर हेमराज राम, द्वितीय स्थान पर आरती खलखो एवं तृतीय स्थान पर आकाश तिग्गा रहे। एड्स एवं एचआईवी संबंधित क्विज प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया

जिसमें महाविद्यालय एवं रासेयों स्वयंसेवको ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।
सभी विजेता प्रतिभागियों को महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ विजय रक्षित के द्वारा पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया एवं सभी प्रतिभागियों को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। इस अवसर पर डॉ रक्षित ने कहा कि एड्स एवं ऐसे ही अन्य संक्रामक बीमारियों के संदर्भ में डरने के बजाय उन्हें समझना होगा। उनके बारे में अधिक से अधिक जानकारी लेना होगा तभी इन सभी संक्रामक बीमारियों से सामुदायिक स्वास्थ्य रक्षा हो सकेगा।

उन्होंने कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु रासेयों कार्यक्रम अधिकारी डॉ विनय तिवारी, प्रिंसी कुजूर, यूथ रेड क्रॉस की प्रभारी अंजिता कुजूर एवं सभी स्वयंसेवकों को बधाई दिया। राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ विनय तिवारी ने कहा कि शासन के निर्देशानुसार 1 से 15 दिसंबर तक एड्स जागरूकता पखवाड़ा चलना है जिसके तहत समुदाय स्तर पर रासेयों गोदग्राम एवं आगामी विशेष शिविर में भी एड्स एवं एचआईवी जागरूकता संबंधी गतिविधियां संचालित की जाएगी। पोस्टर एवं क्विज प्रतियोगिता के संचालन इतिहास विभाग के सहायक प्राध्यापक गौतम सूर्यवंशी ने किया। कार्यक्रम के सफल संचालन में वरिष्ठ स्वयंसेवक हेमराज राम, सत्यपाल सिंह, सुरेश राम की महत्वपूर्ण भूमिका रही। अंत में प्राचार्य की उपस्थिति में सभी स्वयंसेवक एवं महाविद्यालयीन स्टाफ ने एड्स/एच आई वी रोकथाम संबंधी शपथ ग्रहण किया गया। आभार प्रदर्शन रासेयो कार्यक्रम अधिकारी प्रिंसी कुजूर ने किया।

भारत शिक्षा रत्न अवार्ड फॉर बेस्ट प्रिंसीपल के राष्ट्रीय पुरस्कार से दिलीप अम्ब्रेला सम्मानित,दिल्ली में हुआ सम्मान, शिक्षा के क्षेत्र में विशिष्ट सेवा एवं विशेष सहयोग के लिए दिया जाता है यह सम्मान

Rashifal