ताजा खबरें

11 महीने में खर्च: चार्टर हेलीकॉप्टर पर 61 करोड़, शासकीय विमान पर 8 करोड़, हेलीकॉप्टर पर 91 लाख और विमान सेवा पर 19 करोड़ खर्च, मुख्यमंत्री ने दिए जवाब।

 

रायपुर: छत्तीसगढ़ विधानसभा में आज भाजपा विधायक कृष्णमूर्ति बांधी ने 11 महिने यानी फरवरी 2022 से दिसंबर 2022 के दौरान शासकीय विमान, हेलीकॉप्टर और विमान सेवा पर र्ख की गई राशि की जानकारी मांगी।

 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जवाब में बताया कि, छत्तीसगढ़ विमानन विभाग द्वारा फरवरी, 2022 से दिसम्बर, 2022 के दौरान शासकीय विमान पर रू 8,01,40,552/- (आठ करोड़ एक लाख चालीस हजार पांच सौ बावन) एवं शासकीय हेलीकाप्टर पर रू 91,25,582/- (इन्क्यानबे लाख पच्चीस हजार पांच सो बयासी) तथा चार्टर हेलीकाप्टर के लिये रू 61,30,41,143/- (इकसठ करोड़ तीस लाख इकतालीस हजार एक सो तिरालीस) एवं विमान सेवा हेतु रू 19,57,84,074/- (उन्नीस करोड़ संतावन लाख चौरासी हजार चौहत्तर) खर्च की गई।

 

पायलट भर्ती प्रक्रिया को लेकर सवाल

 

विधायक बांधी ने पूछा कि क्या विमानन विभाग द्वारा पायलट भर्ती प्रक्रिया में छत्तीसगढ़ के मूल निवासी को वरीयता देने का प्रावधान है?

मुख्यमंत्री ने बताया कि पायलट भर्ती में छत्तीसगढ़ के मूल निवासी को नियुक्ति में वरीयता देने के लिए साक्षात्कार के लिए निर्धारित 10 अंक में से छत्तीसगढ़ राज्य में किए गए सेवा की समयावधि व छत्तीसगढ़ राज्य के मूल निवासी के आधार पर अधिमान्य अंक निर्धारित किया गया है। छत्तीसगढ़ के मूल निवासी को अतिरिक्त अंक का प्रावधान नहीं है।

 

बांधी ने पूछा कि वर्तमान में राज्य शासन के पास उपलब्ध शासकीय हेलीकॉप्टर और विमान की संख्या और पायलटों की जानकारी बताएं। मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य शासन के पास एक शासकीय विमान बी-200 उपलब्ध है। एक पायलट (हेलीकॉप्टर) नियोजित है।

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय कोलता समाज वार्षिक स्नेह सम्मेलन व बंधु मिलन कार्यक्रम में शामिल हुए,सर्व समाज मंगल भवन के लिए की 50 लाख रूपये की घोषणा,रामचंडी गढ़ फुलझर क्षेत्र को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा,,

Rashifal