ताजा खबरें

चेक प्वाइंट में पांच बिन्दु देखे जाएंगे हेलमेट, सीट बेल्ट, ट्रिपल सवारी, नाबालिक और नशे में ड्राइविंग।

दुर्ग: जिन सड़कों में अधिक संख्या में दुर्घटनाएं हो रही हैं उनका चिन्हांकन कर सबसे ज्यादा दुर्घटना वाली चिन्हांकित सड़कों पर चेक प्वाइंट लगाए जाएंगे। यहां पुलिस और रेवेन्यू के अधिकारी मौजूद रहेंगे और ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। चेक प्वाइंट में सुरक्षा संबंधी पांच बिन्दु देखे जाएंगे। वाहन चालक ने हेलमेट पहना है या नहीं, सीट बेल्ट लगाई है या नहीं, वाहन चालक नाबालिक तो नहीं है और वाहन चालक नशे में तो नहीं है। यह निर्देश सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा एवं एसपी डा. अभिषेक पल्लव ने अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि चेक प्वाइंट पर ट्रैफिक का उल्लंघन करने वाले सभी पर कार्रवाई हो। साथ में उन्हें समझाइश भी दी जाए ताकि भविष्य में ट्रैफिक नियम तोड़ने से बचें और सड़क सुरक्षा के प्रति अधिक सजग हों। इसके साथ ही राजस्व एवं पुलिस के अधिकारी शाम ढलने पर सड़कों का निरीक्षण भी करेंगे और जिन जगहों पर खतरा है वहां पर आवश्यक सुरक्षा के इंतजाम करेंगे। कलेक्टर एवं एसपी ने सड़कों पर ट्रैफिक को स्मूथ करने और जाम रोकने में अच्छे कार्य के लिए ट्रैफिक पुलिस को प्रोत्साहित भी किया।

 

स्कूल, कालेजों, शासकीय भवनों और पीएसयू आदि में हेलमेट पहनने पर ही दिया जाएगा प्रवेश- कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी स्कूल प्रबंधकों, महाविद्यालय के प्रबंधन को तथा शासकीय विभागों एवं पीएसयू आदि में प्रवेश के लिए हेलमेट अनिवार्य रखा जाए। इसे लागू नहीं करने की दशा में संबंधित जिम्मेदार व्यक्ति पर कार्रवाई की जाएगी। नाबालिक बच्चों के हाथ में गाड़ी न आये, इसके लिए स्कूल के समय में पेट्रोलिंग की जाएगी और अभिभावकों को चेतावनी दी जाएगी तथा अन्य नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

 

यू टर्न आदि में रेडियम पेड़ों पर भी, मकानों में भी- अधिकारियों ने कहा कि सबसे ज्यादा दुर्घटना की आशंका यू टर्न, एस टर्न आदि में होती है। इन चिन्हांकित जगहों पर रेडियम पेड़ों में भी और मकानों की ऊंचाई में भी लगाया जाएगा। इसके साथ ही ऐसी जगहों पर रंबल स्ट्रिप, कैट आई आदि लगाने की कार्रवाई भी की जाएगी। ग्रामीण सड़कों में जहां मुख्य सड़कों से छोटी सड़कें निकलती हैं वहां सभी जगहों में लाइटिंग सुनिश्चित की जाएगी।

 

फ्लाइओवर के आसपास सुरक्षा संबंधी रखें विशेष ध्यान- कलेक्टर एवं एसपी ने सभी अधिकारियों को फ्लाइ ओवर के आसपास विशेष सुरक्षा का ध्यान रखने कहा। यहां पर सर्विस रोड में जहां दिक्कत है वहां मरम्मत आदि कराने के निर्देश दिये। जिन सड़कों का निर्माण चल रहा है वहां संकेतक लगाने और ट्रैफिक स्टाप करने विशेष प्रावधान करने के निर्देश दिये। साथ ही यह भी कहा गया है कि ऐसे सभी जगह जहां निर्माणाधीन सड़क में आगे कुछ दूर जाकर एंट्री की जा सकती है वहां बैरीकेड लगाए जाएं तथा संकेतक भी लगाए जाएं। निर्माणाधीन सड़कों में सड़क सुरक्षा की रोज मानिटरिंग की जाए।

VIDEO : एक्शन मोड में जशपुर पुलिस, खुद एसपी शशि मोहन सिंह सड़क पर उतरे, बस एजेंटो को गुंडागर्दी करने पर दी सख्त हिदायत, नहीं तो होगी कड़ी कार्यवाई,बेतरतीब वाहन खड़ा करने पर भी होगी सख्त कार्रवाई, साथ ही एसपी ने आम लोगों को सुरक्षा का दिलाया भरोसा,,,,,

Breaking News : बुजुर्ग की हत्या करने के आरोपी बस एजेंट गोविन्द प्रधान उर्फ भोला को चंद घंटे में सिटी कोतवाली ने किया गिरफ्तार,चश्मा को निकाल देने जैसे मामूली सी बात पर एजेंट ने मारा था झापड़,घायल बुजुर्ग की इलाज के दौरान हुई थी मौत,,,,

Rashifal