ताजा खबरें

देश का आम बजट : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया बजट, महिलाओं के साथ टैक्स धारकों के लिए बड़ी राहत, PM मोदी ने बताया उम्मीदों का बजट।

देश का आम बजट : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया बजट, महिलाओं के साथ टैक्स धारकों के लिए बड़ी राहत, PM मोदी ने बताया उम्मीदों का बजट।

 

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट पेश किया । इस बजट को लेकर सभी वर्ग में काफी उम्मीदें थी कि सरकार उनके लिए काफी कुछ लेकर आएगा ।

केंद्रीय बजट में शहरी इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने के लिए हर साल 10 हजार करोड़ रुपये के निवेश की बात कही गई है। इसके अलावा सरकार ने रेलवे ढांचा निर्माण करने, 100 योजनाओं को शुरू करने और 50 नए एयरपोर्ट स्थापित करने की योजना भी बनाई है। इससे शहरी क्षेत्रों में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में बजट 2023-24) पेश कर दिया। उम्मीद के अनुसार, सरकार ने कई क्षेत्रों में निवेश को बढ़ावा देकर रोजगार के अवसरों में वृद्धि करने की कोशिश की है। कृषि, आईटी, मूलभूत ढांचा निर्माण क्षेत्र में बढ़ोतरी और औद्योगिक क्षेत्रों को नई योजनाओं के लिए बेहतर नीतियों की घोषणा कर सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराना उसकी सबसे बड़ी प्राथमिकता है। केंद्रीय बजट में शहरी इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने के लिए हर साल 10 हजार करोड़ रुपये के निवेश की बात कही गई है। इसके अलावा सरकार ने रेलवे ढांचा निर्माण करने, 100 योजनाओं को शुरू करने और 50 नए एयरपोर्ट स्थापित करने की योजना भी बनाई है। इससे शहरी क्षेत्रों में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। एमएसएमई सेक्टर देश में सबसे ज्यादा लोगों कोप्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रोजगार उपलब्ध कराता है। इसकी महत्ता को देखते हुए सरकार ने इस सेक्टर को स्पेशल पैकेज के माध्यम से मदद देने की घोषणा की है। इस सेक्टर के उद्यमियों को आसान कर्ज उपलब्ध कराने की घोषणा से भी क्षेत्र की स्थिति बेहतर करने में मदद मिलेगी। इससे लोगों को अपना स्वरोजगार करने में आसानी होगी और बेरोजगारी में कमी आएगी।

 

सरकार ने जिस तरह कृत्रिम हीरों के निर्माण को बढ़ोतरी देने की घोषणा की है, उससे देश के आभूषण निर्माण से जुड़े क्षेत्रों में रोजगार के नए अवसरों की वृद्धि होगी। इससे आभूषण निर्माण में लगी कंपनियों की आर्थिक स्थिति को बेहतर करने में भी मदद मिलेगी। पुराने वाहनों को सड़कों से हटाने के कारण नए वाहनों की बिक्री में वृद्धि होगी। इससे ऑटो सेक्टर में वृद्धि होगी। सरकार ने बजट में कृषि वर्धक निधि में धन आवंटित कर ग्रामीण क्षेत्रों में खेती को बढ़ावा देने की घोषणा की है। मिलेट अन्न उत्पादन को बढ़ावा देने की बात भी कही गई है। सिंचाई करने की सुविधाओं में वृद्धि करने से कृषि के अवसरों में बढ़ोतरी होगी। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार बढ़ेंगे।

आर्थिक मामलों के जानकारों का कहना है कि सरकार ने देश में 5जी को बढ़ावा देने के लिए 100 नई कंपनियां स्थापित करने की बात कही है। इससे आईटी सेक्टर के युवाओं के लिए बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर बनेंगे। सरकार ने कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम 4.0 को बढ़ावा देने की बात कही है। इसमें युवाओं को 5जी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित प्रशिक्षण भी दिए जाएंगे। इससे भी युवाओं को रोजगार हासिल करने में मदद मिलेगी। दुनिया में सबसे ज्यादा रोजगार उपलब्ध कराने के लिए पर्यटन क्षेत्र को सबसे प्रमुख माना जाता है। सरकार ने पर्यटन को बढ़ावा देने की अपनी घोषणा को आगे बढ़ाते हुए सीमावर्ती गांवों तक पर्यटन को बढ़ावा देने की बात कही है। इससे शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ सुदूर गांवों तक युवाओं को रोजगार हासिल करने में मदद मिलेगी। केंद्र सरकार ने 47 लाख युवाओं को तीन वर्ष तक आर्थिक मदद देने की भी घोषणा की है। इससे संघर्ष के समय युवाओं को मदद मिल सकेगी। कहां कितनी बेरोजगारी सीएमआईई (CMIE) के आंकड़ों के अनुसार देश में इस समय बेरोजगारी की दर लगभग 7.1 फीसदी है। शहरी क्षेत्रों में बेरोजगारी दर 8.6 फीसदी और ग्रामीण क्षेत्रों में 6.4 फीसदी है। पिछले दिसंबर माह में देश में बेरोजगारी दर में बढ़ोतरी हुई है, लिहाजा दुनिया की सुस्त पड़ती अर्थव्यवस्थाओं के बीच कामकाजी वर्ग को रोजगार उपलब्ध कराना सरकार के लिए सबसे बड़ी चुनौती है ।

आगामी आमचुनाव एवं होली त्यौहार पर शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने पुलिस ने की आबकारी एक्ट की ताबड़तोड कार्यवाही,आदर्श आचार संहिता से अब तक कुल 45 मामलों में 49 आरोपियों के विरूद्व कार्यवाही,

Rashifal