जंगल मे हरियाली की घर वापसी के लिए मिले हाथ से हाथ,एक ही दिन में 25 लाख सीड बाल का राज्य भर में हुआ छिड़काव

रायपुर द प्राइम न्यूज नेटवर्क।* छत्तीसगढ़ में वन विभाग बीते चार वर्षों से हर साल 11 जुलाई को प्रदेश के जंगलों में सीड बाल छिड़काव का अद्भुत प्रयोग कर रही है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के हरियर छत्तीसगढ़ के सपने को साकार करने के लिए वन मंत्री मोहम्मद अकबर और प्रमुख सचिव मनोज पिगुआ के मार्गदर्शन में प्रदेश के 34 वन मंडलों में 50 हजार किलोग्राम बीज से तैयार 25 लाख सीड बाल पूरे जंगल मे रोपे गए।

प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवं वन बल के प्रमुख राकेश चतुर्वेदी बताते हैं कि बीज से अंकुरित होने वाले पौधे बड़े हो कर वृक्ष के रूप में छत्तीसगढ़ के वन संपदा में वृद्धि करने के साथ वन्य जीवों के लिए भोजन और आम लोगों के लिए रोजगार  के अवसर भी बरसाने में अहम भूमिका निभाएंगे।
*इस तरह उपयोगी होता है सीड बाल-*
सीड बाल में बीज के साथ मिट्टी,रेत,कोयले का चूरा और खाद के प्रयोग किया जाता है। इन सबको मिला कर गोलाकार बना कर इसे बारिश के दिनों में वन्य क्षेत्रो में गड्ढे में दबा दिया जाता है। बारिश से सीड बाल गल जाता है। इसमे मौजूद कोयला चुरा और रेत,बीज से अंकुरित पौधे के लिए नमी बरकरार रखती है,वही खादयुक्त मिट्टी इसे पोश कर वृक्ष के रूप में विकसित करने में सहायक होती है। सीड बाल का यह अनोखा प्रयोग छत्तीसगढ़ में वर्ष 2019 से चल रहा है।

[contact-form][contact-field label=”Name” type=”name” required=”true” /][contact-field label=”Email” type=”email” required=”true” /][contact-field label=”Website” type=”url” /][contact-field label=”Message” type=”textarea” /][/contact-form]

Rashifal