ताजा खबरें

जांजगीर चांपा पुलिस अधीक्षक IPS विजय अग्रवाल की बिटिया वसुंधरा ने भिलाई का नाम किया गौरवान्वित, 12th CBSE में 95.2% अंक के साथ पास की परीक्षा KPS नेहरू नगर की छात्रा है वसुंधरा

द प्राइम न्यूज़ : सीबीएसई 10वीं और 12वीं का रिजल्ट cbseresults.nic.in , results.cbse.nic.in व cbse.gov.in पर जारी कर दिया गया है। 10वीं और 12वीं क्लास के विद्यार्थी डिजिलॉकर ( DigiLocker ) से भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इस वर्ष सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा में कुल 87.33 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए जो कि पिछले साल की तुलना में 5.38 फीसदी कम है। वहीं, सीबीएसई 10वीं बोर्ड परीक्षा में 93.12 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं। 10वीं में भी पिछले साल के मुकाबले 1.28 फीसदी कम बच्चे पास हुए हैं।

सीबीएसई ने अनहेल्दी कॉम्पिटिशन से बचने के लिए इस वर्ष 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं की मेरिट लिस्ट व टॉपरों की लिस्ट जारी नहीं की है। स्टूडेंट्स की फर्स्ट, सेकेंड और थर्ड डिवीजन की जानकारी भी नहीं दी है। हालांकि बोर्ड की तरफ से टॉप के 0.1 फीसदी छात्रों का मेरिट सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा। इनमें उन स्टूडेंट्स के नाम शामिल होंगे जिन्होंने अलग-अलग सब्जेक्ट्स में ज्यादा नंबर हासिल किए हैं। परिणाम जारी होने के बाद स्टूडेंट्स अब एक छह अंकों के सिक्योरिटी पिन के जरिए डिजिलॉकर ( DigiLocker ) से अपनी मार्कशीट कम सर्टिफिकेट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे। यह छह अंकों का सिक्योरिटी पिन उन्हें अपने स्कूल से मिलेगा। इस पिन की मदद से स्टूडेंट्स डिजिलॉकर अकाउंट पर जाकर अपनी डिजिटल मार्कशीट व सर्टिफिकेट समेत विभिन्न एकेडमिक डॉक्यूमेंट्स डाउनलोड कर पाएंगे।

IPS विजय अग्रवाल की बिटिया है वसुंधरा

जांजगीर चांपा पुलिस अधीक्षक आईपीएस विजय अग्रवाल की बेटी ने 12वीं में 95.2% अंक प्राप्त कर भिलाई को गौरवान्वित की है। वसुंधरा अग्रवाल ने बताया की जीव विज्ञान स्ट्रीम में उन्हें 95.2% अंक प्राप्त किए हैं। वसुंधरा ने आगे बताया की वो प्रतिदिन 6-7 घंटे अध्ययन करती थी। उनका शौक पेंटिंग है। उन्हे संगीत सुनना भी पसंद है। उन्होंने सभी जूनियर्स को सलाह दी है की वो अपने रिजल्ट से निराश न होये और लगातार बने रहें और हर रोज ईमानदारी से प्रयास करें। उन्होंने अपनी उपलब्धि का श्रेय अपने शिक्षकों और अपने माता-पिता को दिया, खासकर मां को जिन्होंने इसके लिए कड़ी मेहनत की है। वसुंधरा KPS नेहरू नगर की छात्रा है।

भारत शिक्षा रत्न अवार्ड फॉर बेस्ट प्रिंसीपल के राष्ट्रीय पुरस्कार से दिलीप अम्ब्रेला सम्मानित,दिल्ली में हुआ सम्मान, शिक्षा के क्षेत्र में विशिष्ट सेवा एवं विशेष सहयोग के लिए दिया जाता है यह सम्मान

Rashifal