ताजा खबरें

पर्वतारोही याशी जैन को मिलेंगे 5 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि, CM भूपेश बघेल ने किया ऐलान।

 

रायपुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से आज शाम यहां उनके निवास कार्यालय में छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले की प्रसिद्ध पर्वतारोही याशी जैन ने सौजन्य मुलाकात की। याशी ने मख्यमंत्री को बताया की वे माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई के लिए जाने वाली 15 सदस्यीय टीम में छत्तीसगढ़ की एकमात्र सदस्य हैं। माउंट एवरेस्ट फतह करने का उनकी टीम का यह अभियान 1 अप्रैल से शुरू होने वाला है, जो 45 दिनों तक चलेगा।

 

 

मुख्यमंत्री बघेल ने याशी जैन का उत्साहवर्धन करते हुए उन्हें सफलता के लिए शुभकामनाएं दी और प्रोत्साहन राशि के तौर पर 5 लाख रुपए देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने याशी द्वारा माउंट एवरेस्ट फतह के बाद वहां फहराए जाने वाले ‘भारतीय राष्ट्रीय ध्वज’ और ‘गढ़बो नवा छत्तीसगढ़’ ध्वज का विमोचन भी किया।

 

पर्वतारोही याशी जैन ने तीन महाद्वीपों की सबसे ऊंची चोटी को फतह करके तिरंगा संग बेटी बचाओ अभियान का परचम फहराया है। याशी जैन ने 14 फरवरी 2023 को दक्षिण अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी, माउंट अकंकागुआ (6961 मीटर) फतह किया।

 

2 अक्टूबर 2022 को 5896 मीटर ऊंची माउंट किलिमंजारो पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की यह अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी है। वे वर्ष 2021 में माउंट एवरेस्ट में चढ़ाई के अभियान में कैंप-4, 8000 मीटर की ऊंचाई तक पहुँची। याशी ने जनवरी 2021 में 6119 मीटर ऊंची लोबुचे ईस्ट पीक पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की।

 

जनवरी 2020 में उन्होंने 6189 मीटर ऊंची आईलैंड पीक नेपाल पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की। वर्ष 2019 में याशी ने यूरोप की सबसे ऊंची चोटी 5642 मीटर ऊंची माउंट एल्ब्रस पर एवं वर्ष 2018 में हिमालयी क्षेत्र में 6116 मीटर ऊंची माऊंट जोगिन 3 चोटी फतह करने में पर सफलता पाई।

VIDEO : एक्शन मोड में जशपुर पुलिस, खुद एसपी शशि मोहन सिंह सड़क पर उतरे, बस एजेंटो को गुंडागर्दी करने पर दी सख्त हिदायत, नहीं तो होगी कड़ी कार्यवाई,बेतरतीब वाहन खड़ा करने पर भी होगी सख्त कार्रवाई, साथ ही एसपी ने आम लोगों को सुरक्षा का दिलाया भरोसा,,,,,

Breaking News : बुजुर्ग की हत्या करने के आरोपी बस एजेंट गोविन्द प्रधान उर्फ भोला को चंद घंटे में सिटी कोतवाली ने किया गिरफ्तार,चश्मा को निकाल देने जैसे मामूली सी बात पर एजेंट ने मारा था झापड़,घायल बुजुर्ग की इलाज के दौरान हुई थी मौत,,,,

Rashifal