छत्तीसगढ़ के नए राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन 23 फरवरी को लेंगे शपथ ग्रहण।

रायपुर: नए राज्यपाल हरिचंदन का स्वागत एयरपोर्ट पर किया जाएगा. उसके बाद शपथ ग्रहण: समारोह का आयोजन होगा. मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने एयरपोर्ट में सुरक्षा के इंतजाम और अन्य जरूरी व्यवस्थाओं को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए. 23 फरवरी को शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल समेत छत्तीसगढ़ कैबिनेट के कई मंत्री शामिल होंगे. इसके अलावा विश्वविद्यालय के कुलपति और विधिक क्षेत्र से जुड़ी हस्तियों के साथ राजनीतिक दलों के विधायक और अधिकारीगण भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। बैठक में ये अधिकारी हुए शामिल : मुख्य सचिव अमिताभ जैन की अध्यक्षता में हुई बैठक में पर सचिव सुब्रत साहू, सचिव राज्यपाल अमृत खलखो, संसदीय कार्य प्रमुख सचिव डॉ आलोक शुक्ला, सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव डीडी सिंह, रायपुर कलेक्टर सर्वेश्वर भूरे, रायपुर नगर निगम कमिश्नर मयंक चतुर्वेदी समेत अन्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।
हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश दिलाएंगे राज्यपाल को शपथ प्रक्रिया के अनुसार छत्तीसगढ़ के नए राज्यपाल विश्व भूषण हरिचंदन को छत्तीसगढ़ के हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति अरुप गोस्वामी शपथ दिलाएंगे. आपको बता दें कि इससे पहले अनुसुइया उइके छत्तीसगढ़ की राज्यपाल थी. जिन पर कांग्रेस आरक्षण संशोधन विधेयक पर हस्ताक्षर करने को लेकर राजनीति करने का आरोप लगा रही थी. लेकिन अब राज्यपाल बदले जाने पर कांग्रेस को उम्मीद है कि छत्तीसगढ़ में आरक्षण संशोधन विधेयक को लेकर चल रही खींचातानी पर अब विराम लगेगा.
कौन हैं विश्वभूषण हरिचंदन: इससे पहले विश्वभूषण हरिचंदन आंध्रप्रदेश के राज्यपाल की जिम्मेदारी संभाल रहे थे. बिश्वभूषण हरिचंदन ओडिशा राज्य के नेता रह चुके हैं. जिन्होंने भुवनेश्वर और चिल्का विधानसभा से पांच बार विधायकी की है. अनुसुईया उइके ने छत्तीसगढ़ में 17 जुलाई 2019 को राज्यपाल का कार्यभार ग्रहण कर लिया था. उस समय मध्यप्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल को छत्तीसगढ़ राज्य की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी गई थी. आपको बता दें कि हाल ही में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 13 राज्यपाल और उपराज्यपालों की नियुक्ति की है. जिन राज्यों में इनकी नियुक्तियां की गई हैं उनमें से 9 राज्यों में विधानसभा चुनाव हैं।

Rashifal