ताजा खबरें

रेलवे सुरक्षा बल ने वर्ष 2022-23 में 5 महिला सहित 17 लोगों की बचाई जान चलती ट्रेन में चढ़ना-उतरा है खतरनाक।

 

रायपुर: रेलवे सुरक्षा बल, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने ऑपरेशन जीवन रक्षा के तहत वर्ष 2022-23 में 23 लोगों की जान बचाई है। इसमें 12 पुरुष और 5 महिला शामिल हैं। रेलवे सुरक्षा बल, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रेल यात्रियों, रेल संपत्ति की सुरक्षा के साथ ही साथ अपने सामाजिक जिम्मेदारियों का निर्वहन सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ कर रही है। रेलवे सुरक्षा बल द्वारा यात्रियों की सुरक्षा एवं सहायता के किए निरंतर अभियान चलाया जाता है।

 

कुछ ऐसी घटनाएं होती हैं जिनमें यात्री जल्दबाजी में चलती ट्रेन में चढ़ने व उतरने की कोशिश करते हैं, फिसल जाते हैं और ट्रेन के पहियों के नीचे आ कर गिरने से जान को जोखिम में डाल लेते हैं। ऐसे लोगों को मिशन जीवन रक्षा के अंतर्गत आरपीएफ कर्मियों ने अपनी जान जोखिम में डालकर बचाया है कुछ प्रमुख घटनाओं की जानकारी इस प्रकार है:-

 

 

 

1. समता एक्सप्रेस से जुड़ी घटना

 

दिनांक 16.08.22 की घटना है। रेलवे स्टेशन गोदिया में गाड़ी संख्या 12807 समता एक्सप्रेस के कोच नंबर B-3 मे एक महिला यात्री गोंदिया स्टेशन पर चढ़ी और गाडी के चलना शुरू होते ही जब उसे पता चला कि वह गाडी संख्या 12843 की जगह दूसरी गाड़ी संख्या 12807 समता एक्सप्रेस में बैठ गई है तब हड़बड़ाहट में चलती ट्रेन से महिला यात्री ने छलांग लगा दी जिसकी वजह से वह गिर गई और गाड़ी एवं प्लेटफार्म के मध्य गैप में जाने की स्थिति उत्पन्न हो गई। रात्रि पाली डयुटी पर तैनात आरक्षक प्रमोद कुमार ने उक्त महिला यात्री को सुरक्षित अपनी ओर खींच कर उसकी जान बचाई।

 

दूसरी घटना दिनांक 26.08.22 की है। रेलवे स्टेशन गोदिया में ट्रेन संख्या 12843 पुरी अहमदाबाद सुपरफास्ट एक्सप्रेस के जनरल कोच से एक पुरुष यात्री गोंदिया रेलवे स्टेशन पर उतरे एवं पानी की बोतल खरीदने के पश्चात जब वह ट्रेन में वापस चढ़ने लगे तब तक ट्रेन धीमी गति से गंतव्य हेतु चलना शुरू हो चुकी थी। इसी धीमी गति से चलती हुई ट्रेन में चढ़ते समय उक्त यात्री का पैर पायदान से फिसल गया जिससे उनका संतुलन बिगड़ गया और हडबडाहट में वे गिर गए तथा चलती हुई ट्रेन के साथ घिसटने लगे। इस दौरान स्टेशन ट्रेन को चेक कर रहे गोंदिया आरपीएफ पोस्ट के प्रधान आरक्षक सुभाष ठोंबरे ने दौड़कर यात्री को सुरक्षित रूप से अपनी ओर खींच लिया, जिससे वह प्लेटफार्म और गाड़ी के मध्य गैप में जाने से बच गए।

Rashifal