ताजा खबरें

बजट सत्र में 1518 सवालों की जम्बो लिस्ट 14 दिनों तक चलेगा सदन।

 

रायपुर: छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र 1 मार्च से शुरु होकर 24 मार्च तक चलेगा। इन 25 दिनों में सदन की बैठक महज 14 दिनों की तय की गई है। बजट सत्र का पहला दिन राज्यपाल के अभिभाषण के नाम होगा, जिसके बाद बजट सत्र की शुरुआत होगी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, बतौर वित्तमंत्री अपने कार्यकाल का पांचवां और अंतिम बजट पेश करेंगे। संभावना व्यक्त की जा रही है कि छत्तीसगढ़ का बजट 2 या फिर 3 मार्च को पेश किया जा सकता है।

 

भूपेश सरकार ने अपने इस बजट को लेकर कई बार उल्लेख किया है कि इस बार उनका बजट एक लाख 10 हज़ार करोड़ से भी ऊपर का होगा। बता दें कि सरकार के लिए यह चुनावी बजट है। ऐसे में हर वर्ग की आस सरकार से है, तो सरकार भी इस बजट के माध्यम से प्रदेश के मतदाताओं को साधने का प्रयास करेगी, लिहाजा बेरोजगार, ​अनियमित व संविदा कर्मचारी, किसान, कारोबारी, गृहणियों और सरकारी कर्मचारियों को ध्यान में रखेगी।

 

सूत्रों की मानें तो इस बजट में सरकार संपत्ति कर में छूट, पेट्रोल के वैट पर कमी, ज़मीन/मकान के पंजीयन शुल्क में छूट, कमर्चारियों को महंगाई भत्ता, शिक्षा और स्वास्थ्य व्यवस्था में नए आयामों को जोड़ने के लिए भी कई महत्वपूर्ण ऐलान कर सकती है, तो अनियमित व संविदा कर्मियों को नियमितीकरण का तोहफा भी दे सकती है।

 

सवालों की जम्बो लिस्ट

छत्तीसगढ़ विधानसभा में पक्ष विपक्ष के विधायकों ने सवालों की झड़ी लगा दी है। विधानसभा सचिवालय से मिली जानकारी के मुताबिक 25 फरवरी 2023 तक कुल 1518 प्रश्न महज 14 दिन के विधानसभा सत्र के लिए प्राप्त हो चुके है। जिसमें 766 तारांकित प्रश्न एवं 718 और तारांकित प्रश्न शामिल है। जिसके जवाब लिखित और ऑनलाइन माध्यमों से सवाल करने वाले सदस्यों को दिए जाएंगे।

Rashifal