जशपुर के सी-मार्ट का विधायक ने किया शुभारंभ,समूह की महिलाएं अब अपने हाथों से बनाए गए सामग्री का विक्रय आसानी से कर सकेंगी,सी-मार्ट परिसर में समूह की महिलाओं को चौपाटी की भी सुविधा उपलब्ध कराई गई,

जशपुर द प्राइम न्यूज़ : छत्तीसगढ़ शासन के सार्थक प्रयास से राज्य के प्रत्येक जिले में सी-मार्ट की स्थापना की जा रही है। इस कड़ी में आज जशपुर विधायक  विनय भगत ने जशपुर जिले के सी-मार्ट का शुभारंभ किया। पशुपालन विभाग कार्यालय के पास सी-मार्ट का संचालन किया जा रहा है। उन्होंने इस अवसर पर सभी को अपनी हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के प्रयास से गौठानों को मल्टीएक्टीविटी के रूप में विकसित किया जा रहा है और समूह की महिलाओं के द्वारा बनाए गए उत्पाद को विक्रय कराने के लिए जिला मुख्यालय में सी-मार्ट की सुविधा उपलब्ध कराई गई है, ताकि महिलाओं को अच्छा बाजार मिल सके और आर्थिक लाभ ले सके।

Trust campaign : विश्वास अभियान के तहत पुलिस की साइबर पाठशाला, जानिए पुलिस की इस साइबर पाठशाला की खासियत,,,,

उल्लेखनीय है कि कलेक्टर श्री रितेश कुमार अग्रवाल के दिशा-निर्देश में जिले में सी-मार्ट का संचालन किया जा रहा है। इसका उद्देश्य स्थानीय स्तर पर स्व सहायता समूह महिलाओं और कृषक उत्पादक संगठन द्वारा तैयार विभिन्न सामग्रियों के लिए बाजार उपलब्ध कराना है। इसी उद्देश्य से सी-मार्ट के माध्यम से महिलाएं मुख्य रूप से काजू, ग्रीन-टी, रागी, कुकीस, आचार, जीरा फूल चावल, जवा फुल चावल, सी.टी.सी. चाय, महुआ लड्डू, हल्दी, मिर्च मसाला सहित विभिन्न प्रकार के 100 से ज्यादा उत्पाद बिक्री के लिये रखे गये हैं। सी-मार्ट में स्थानीय चित्रकारों, कुम्भकारों आदि को उचित बाजार उपलब्ध कराया गया है। इस अवसर पर विधायक श्री विनय भगत द्वारा सी-मार्ट से सामग्री भी क्रय की गई। इस अवसर पर संयुक्त कलेक्टर श्री सचिन भूतड़ा, संयुक्त कलेक्टर श्री योगेन्द्र श्रीवास, श्री अमित महतो, श्री सूरज चौरसिया, खुड़िया रानी फार्मर प्रोडयूसर कम्पनी के अध्यक्ष श्रीमती कमला विश्वकर्मा एवं राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन जशपुर के जिला प्रभारी श्री विजय शरण प्रसाद और स्व सहायता समूह की महिलाएं उपस्थित थी।

Breaking jashpur : पहले नाबालिग को फसाया प्रेम जाल में फिर दिया शादी का झांसा और भगा ले गया तेलंगाना, दिया दुष्कर्म की घटना को अंजाम, पुलिस ने आरोपी को तेलंगाना से किया गिरफ्तार नाबालिक बालिका को किया बरामद,,,पढ़िए,,,

सी-मार्ट का कुल क्षेत्रफल 4207 वर्ग फुट है जिसमें समूह की महिलाओं को चौपाटी की भी सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है, ताकि महिलाएं चार्ट ठेला में स्वयं के बनाए गए व्यंजन आदि को बाजार में विक्रय कर सके और उनको चौपाटी से भी अतिरिक्त लाभ प्राप्त हो सके।
जिला प्रशासन के अंतर्गत् संचालित सी-मार्ट में मां खुड़िया रानी कृषक उत्पादक संगठन में 1068 महिलाएं जुड़ी हैं। सी-मार्ट खुड़िया रानी कृषक उत्पादक संगठन द्वारा चलाया जा रहा है। जिले के कुल 205 गौठान ग्राम पंचायतों से कुल 317 स्व सहायता समूह द्वारा उत्पादित सामग्रियों को सी-मार्ट के माध्यम से विक्रय कराया जा रहा है और लगभग 3 हजार स्व-सहायता समूह के सदस्य को लाभान्वित हो रही है। इसके अतिरिक्त सी-मार्ट में कार्यरत् अटेण्डर भी समूह के सदस्य हैं और जिला प्रशासन द्वारा फूड लैब का निर्माण किया गया है जहॉ उत्पाद का निर्माण और पैकेंजिंग की व्यवस्था की जाती है। यहॉ पर कुल 20 महिलाएं कार्य कर रही है। साथ ही पंचक्की में समूह की महिलाओं के द्वारा कच्ची धानी सरसों तेल, रागी पाउडर, आचार, चटनी, आदि निर्माण में कुल 15 महिलाएं कार्य कर रही हैं।

Rashifal