Trust campaign : विश्वास अभियान के तहत पुलिस की साइबर पाठशाला, जानिए पुलिस की इस साइबर पाठशाला की खासियत,,,,

जशपुर : साईबर क्राइम से निपटने के लिए जिला पुलिस (police) प्रशासन द्वारा विश्वास अभियान (Trust campaign) के तहत साइबर पाठशाला लगाई जाएगी, इस पाठशाला में जिलेवासियों को साइबर क्राइम से बचने का सबक सिखाया जाएगा, आपको बता दें विभाग द्वारा जिले में विश्वास अभियान के तहत लोगों को महिला अपराधों सहित अन्य अपराधों से बचाव एवं रोकथाम हेतु जागरूक भी किया जा रहा है, साथी विश्वास अभियान के तहत जिले भर में ग्राम रक्षा समिति का गठन की प्रक्रिया भी चल रही है,

इस संबंध में पुलिस अधीक्षक राजेश अग्रवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले में साइबर क्राइम से जुड़ी शिकायतें लगातार मिल रही हैं। इंटरनेट के बढ़ते प्रयोग की वजह आनलाइन शापिंग और लेनदेन लगातार बढ़ रहा है। इसका बेजा फायदा उठाते हुए शातिर ठग,इन दिनों अलग अलग तरह से झांसा देकर,लोगों को अपने जाल में फंसा कर,उनसे उनकी गाढ़ी कमाई हड़प रहें हैं।

सायबर के 99 अपराध दर्ज, दो लाख से अधिक रुपए कराई पुलिस ने होल्ड,

उन्होनें बताया कि जिले में साइबर क्राइम से जुड़े 99 मामले दर्ज किए गए हैं जिसमे पुलिस द्वारा कार्यवाही करते हुए आम जनता का कुल 281214 रूपये होल्ड कराया गया है, जिसे ठगी के शिकार हुए लोगों के खाते में वापस कराने की प्रक्रिया की जा रही है, उन्होंने बताया कि इन मामलों की जांच के दौरान,पुलिस प्रशासन ने शातिरों के फैलते हुए जाल को तोड़ने के लिए व्यापक पैमाने पर जागरूकता अभियान चलाने की जरूरत महसूस की गई। उन्होंने बताया कि विश्वास अभियान (Trust campaign) के तहत जिले भर में शहर से लेकर गांव विशेष जनचौपाल का आयोजन किया जाएगा। इस चौपाल में साइबर क्राइम से बचने के उपाय और शातिर ठगों द्वारा अपनाए जा रहे दांव पेंच की विस्तार से जानकारी दी जाएगी।

चलाया जा रहा विश्वास अभियान

आप को बता दें पुलिस (police) द्वारा जिले में विश्वास अभियान के तहत विभिन्न स्थानों में विश्वास की चौपाल लगाकर महिला जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है एवं ग्राम रक्षा समिति के गठन के कार्यक्रम भी चालू है और इसी क्रम में विश्वास अभियान के तहत सायबर जागरूकता के तहत सायबर की पाठशाला प्रत्येक थाना चौकी क्षेत्र के ग्रामों में चलाया जाएगा।

Rashifal