Arabic Arabic Bengali Bengali English English Gujarati Gujarati Hindi Hindi Kannada Kannada Malayalam Malayalam Punjabi Punjabi Tamil Tamil Telugu Telugu
Arabic Arabic Bengali Bengali English English Gujarati Gujarati Hindi Hindi Kannada Kannada Malayalam Malayalam Punjabi Punjabi Tamil Tamil Telugu Telugu
Breaking News
CG CRIME : छेड़खानी करने वाले आरोपी को पुलिस ने 24 घण्टे के अंदर किया गिरफ्तार।क्राइम: पति ने पत्नी पर धारदार हथियार से किया हमला, मां को बचाने आई मासूम को भी मारा, जी नहीं भरा तो जमीन पर पटककर ली जान।क्राइम : शादी झांसा देकर 3 वर्षों से युवती का दैहिक शोषण करने वाले आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार।क्राइम न्यूज़ : मोबाईल चोर को लोदाम पुलिस ने किया गिरफ्तार,आरोपी के कब्जे से चोरी की हुई मोबाईल जप्त।CRIME : विवाहिता को आत्महत्या करने हेतु उत्प्रेरित करने के मामले में 3 आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार,BJP नेता की हत्या मामलाः भाजपा ने कानून व्यवस्था पर उठाए सवाल।करोड़ों रूपए की धोखाधड़ी कर फरार था चिटफंड कंपनी का डायरेक्टर।CM भूपेश ने चिटफंड कंपनी के 3,274 निवेशकों को लौटाई राशि।भूकंप की वजह से यहां 350 से ज्यादा लोगों की मौत।ट्रैक्टर-ट्राली पलटने से हुआ बड़ा हादसा, 1 की मौत, 9 लोग घायल।

कलेक्टर ने नगरीय निकाय के अधिकारियों को खाद बनाने में प्रगति लाने के दिए सख्त निर्देश,आयुष्मान कार्ड और टीकाकरण में तेजी लाने के लिए कहा,छोटे और मध्यम किसानों का अभियान चलाकर धान खरीदी के लिए पंजीयन कराने के निर्देश

द प्राइम न्यूज में छत्तीसगढ़ एवं अन्य राज्यों जिले जनपद में संवाददाताओं की आवश्यकता है इच्छुक सम्पर्क करें,

जशपुरनगर कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लेकर आयुष्मान कार्ड, टीकाकरण, गोबर खरीदी, खाद बनाने की प्रगति, किसानों क्रेडिट कार्ड, जाति प्रमाण-पत्र की प्रगति, मुख्यमंत्री के भेंट-मुलाकात से संबंधित निराकृत आवेदनों की स्थिति सहित अन्य योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री जितेन्द्र यादव, वनमण्डलाधिकारी श्री जितेन्द्र उपाध्याय, सभी एसडीएम, जनपद सीईओ और सभी विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।
कलेक्टर ने नगरीय निकाय के अधिकारियों से गौठानों में किए जा रहे गोबर खरीदी और खाद बनाने में प्रगति लाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अपने-अपने क्षेत्रों का सीएमओ भ्रमण करके के कार्यो का निगरानी करें और छत्तीसगढ़ शासन की योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाने के लिए कहा है और सभी एसडीएम को भी अपने-अपने विकासखण्डों में योजनाओं का फीडबैंक लेने के लिए कहा गया है। उन्होंने छूटे हुए लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए कहा है इसके लिए बीएलई को सक्रिय करने के निर्देश दिए हैं।
कलेक्टर कृषि विभाग और सहकारिता विभाग के अधिकारियों को सोसायटी के माध्यम से किसानों को वर्मी कम्पोस्ट खाद उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं साथ ही गौठानों में बनाए गए उच्च गुणवत्ता की वर्मी कम्पोस्ट खाद का उठाव कराने के लिए कहा गया है। उन्होंने राजस्व, कृषि विभाग, सहकारिता विभाग और विपणन विभाग के अधिकारियों को विशेष प्रयास करके धान बेचने के लिए छोटे और मध्यम किसानों का भी पंजीयन कराने के लिए कहा गया है ताकि कोई भी पात्र किसान धान बेचने से वंचित न होने पाए इसके लिए अभियान चलाकर किसानों का पंजीयन कराने के निर्देश दिए हैं और किसानों का केसीसी बनाकर योजना लाभ देने के लिए कहा गया है। रेशम विभाग के अधिकारियों को गौठानों में स्व सहायता समूह की महिलाओं को टसर धागाकरण कार्य से जोड़ने के निर्देश दिए हैं ताकि महिलाएं अन्य गतिविधियों में भी शामिल हो सकें। स्कूली बच्चों की जाति प्रमाण-पत्र प्रगति की समीक्षा करते हुए उन्होंने सभी चिन्हांकित बच्चों का शत प्रतिशत जाति प्रमाण-पत्र बनाने के निर्देश दिए हैं।
कलेक्टर ने समाज कल्याण अधिकारी को विकासखण्डवार दिव्यांग युवाओं और बच्चों का चिन्हांकन करके यूडीआईडी कार्ड बनाने के निर्देश दिए हैं और दिव्यांगजनों के लिए संचालित योजनाओं का लाभ देने के लिए कहा है। इस हेतु कैम्प लगाकर सभी एसडीएम और जनपद सीईओ को दिव्यांगजनों का दिव्यांग प्रमाण-पत्र बनाने के निर्देश दिए हैं।
कलेक्टर ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत रेड क्रॉस का संचालन किया जाता है। इसके माध्यम से जरूरतमंद मरीजों को खून, दवाइर्दयॉ या अन्य स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है। जिले के सभी अधिकारी-कर्मचारियों को रेड क्रॉस में अधिक से अधिक सहभागिता निभाकर राशि डोनेट करने के लिए कहा है, ताकि जरूरतमंद मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सके।

Rashifal