Arabic Arabic Bengali Bengali English English Gujarati Gujarati Hindi Hindi Kannada Kannada Malayalam Malayalam Punjabi Punjabi Tamil Tamil Telugu Telugu
Arabic Arabic Bengali Bengali English English Gujarati Gujarati Hindi Hindi Kannada Kannada Malayalam Malayalam Punjabi Punjabi Tamil Tamil Telugu Telugu
Breaking News
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने किया भव्य पथसंचलन का आयोजन चीर बगीचा में मुस्लिम समाज ने फूल बरसा कर किया स्वागत।भाजपा के षड्यंत्र के चलते आरक्षण बिल राजभवन में अटका।मोदी जनता के मन की व्यथा की बात कब करेंगे ?-कांग्रेस।शराब प्रेमियों को शराब पीना पड़ेगा महंगा, योगी सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला।गोली मारने वाले हमलावर पुलिस की वर्दी पहनकर आए, मंत्री के सीने में दो गोलियां लगी स्वास्थ्य मंत्री को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।सीएम भूपेश की दो टूक: कहा- राजस्व प्रकरणों में देरी हुई तो कलेक्टरों पर होगी कार्रवाई।आंधी बारिश में विद्युत व्यवस्था बहाल करने वाले कर्मियों को मिला उत्कृष्ट पदक।महिला शिक्षाकर्मी की मौत मामलाः पति को पुलिस ने किया गिरफ्तार।राखी सावंत की मां का निधन, ब्रेन ट्यूमर-कैंसर से थीं पीड़ित।क्रिकेट के बाद अब सिनेमा में धोनी की एंट्री, इस भूमिका में आएंगे नजर।

“परीक्षा पे चर्चा” कार्यक्रम को लेकर सरस्वती शिशु मंदिर में आयोजित हुई चित्रकला प्रतियोगिता,छात्र छात्राओं के चेहरों में प्रतियोगिता को लेकर दिखी रौनक।

द प्राइम न्यूज में छत्तीसगढ़ एवं अन्य राज्यों जिले जनपद में संवाददाताओं की आवश्यकता है इच्छुक सम्पर्क करें,

 

जशपुर: पत्थलगांव देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच के अनुरूप वर्ष 2018 से ही परीक्षा से पूर्व बच्चों में आत्मबल,आत्मविश्वास बढ़ाने परीक्षा को उत्सव के रूप मानने “परीक्षा पे चर्चा” कार्यक्रम को देशभर में चलाया जा रहा है। ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री मोदी द्वारा लिखी गई पुस्तक “एग्जाम वारियर्स” में विभिन्न प्रकार के पेंटिंग एवं आर्ट में संवाद दर्शाये गए हैं। इसी क्रम में पत्थलगांव के सरस्वती शिशु मंदिर में दिन गुरुवार को चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर रायगढ़ सांसद श्रीमती गोमती साय,अध्यक्षता मुरारीलाल अग्रवाल, एवं विशिष्ट अतिथि समाजसेवी राजेंद्र अग्रवाल,व्यवस्थापक प्रयागराज अग्रवाल,सुनील गुप्ता,हरजीत भाटिया,अनिल मित्तल एवं समस्त विद्यालय के शिक्षकगण एवं शिक्षिका मौजूद रहे। कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए भारत माता के छायाचित्र पर पुष्प अर्पित किया गया। तत्पश्चात विद्यालय की छात्राओं ने मधुर ध्वनि में राज्यगीत एवं स्वागत गीत प्रस्तुत किया। जिसके बाद चित्रकला का प्रदर्शन करने ड्राइंग पेपर सभी व उपस्थित छात्र छात्राओं में बांटे गए। इस प्रतियोगिता में सरस्वती शिशु मंदिर उ.मा.वि.,जोगपाल पब्लिक,प्रकाश हायर सेकेंडरी,लिटिल रोज,स्वामी आत्मानंद,सेंट जेवियर्स स्कूल के विद्यार्थी शामिल हुए। प्रथम स्थान पर युक्ति अग्रवाल(लिटिल रोज स्कूल), दृत्तीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने पर शील्ड, प्रशस्ति पत्र एवम 35 विद्यार्थियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस प्रतियोगिता में शामिल समस्त बच्चों को भी प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।

 

इस दौरान समाजसेवी मुरारीलाल अग्रवाल ने कहा कि विद्यार्थी वर्ष भर कड़ी मेहनत कर परीक्षा की तैयारी करते है। बच्चों को मानसिक तनाव से छुटकारा मिले जिसे लेकर यह कार्यक्रम विगत 5 वर्षों से देशभर में चलाया जा रहा है।छात्र–छात्रा लगातार प्रयास करते रहें।भारत के भाग्य विधाता विद्यार्थी ही होते है। उन्होंने मौजूद छात्र छात्राओं को कहा सफलता प्राप्त करने आप सभी लगातार मेहनत करते रहे। अच्छे माहौल में पढ़ाई करने पर परिणाम बेहतर आते है। देशभर में विद्यार्थियों के भविष्य उज्ज्वल की दिशा में प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा यह कदम उठाना प्रशंसनीय है।

 

कार्यक्रम की मुख्यअतिथि सांसद गोमती साय ने कहा कि आज यह कार्यक्रम जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इस चित्रकला प्रतियोगिता का उद्देश्य बच्चों को अपने अपने प्रतिभा को निखारना है। भारत देश युवाओं का देश है। यह कार्यक्रम पूरे देश में चल रहा है। जो कि प्रधानमंत्री का विजन है और अत्यंत महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। जिस तरह देश में प्रधानमंत्री बच्चों के लिए उत्साहवर्धन करने हेतु यह कार्यक्रम पूरे देश में अभियान की तरह चला रहे है। उन्होंने कहा पारिवारिक एवं व्यक्तिगत तनाव में ना आकर विद्यार्थी निष्फिक्र होकर परीक्षा की तैयारी करें एवं मन लगाकर अध्ययन करें। आज से करीब 20 वर्ष पूर्व में लोगों ने कई किलोमिटर की दूरी तय कर कठिन समय में विद्या ग्रहण की। मगर आज डिजिटल युग का समय आ चुका है अब लगातार संघर्ष करने की जरूरत है। बच्चे बेबाक होकर प्रश्न का उत्तर दें। यह युग विद्यार्थियों के लिए चुनौतियों से भरा है। देश के पास अपार संभावनाएं है सिर्फ युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने की आवश्यकता है। हमारे देश के प्रधानमंत्री अनुभवी है जिनकी बातें कान लगाकर सुनने लायक है। विद्यार्थियों के लिए शिक्षा और संस्कार ग्रहण करने का सुनहरा अवसर है।

विद्यालय के प्राचार्य संतोष पाढ़ी ने कहा कि प्रधानमंत्री की सोच के तहत परीक्षा से पूर्व विद्यार्थियों को मानसिक तनाव से दूर रखने “परीक्षा पे चर्चा” कार्यक्रम चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बच्चों के मन में परीक्षा को लेकर घबराहट बनी होती है। मगर एक लक्ष्य और आत्मविश्वास को लेकर चला जाए से निश्चित ही सफलता की प्राप्ति होती है। उन्होंने स्वामी विवेकानंद की जीवनी पर भी प्रकाश डाला।

 

कार्यक्रम का आभार प्रदर्शन विद्यालय के प्राचार्य संतोष पाढ़ी द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम में मनीष अग्रवाल (लुड़ेग),सुरेंद्र बेसरा, रामनिवास जिंदल,अंकित बंसल,सुदाम पंडा,वीरेंद्र सिंह,सुदर्शन सिंह,प्रवीण तिवारी,महेश गुप्ता,अनिता राजपूत,पूनम मिश्रा,शिला गुप्ता समेत अन्य मौजूद रहे।

Rashifal