ताजा खबरें

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जगदलपुर पहुंचे, आज चौरासीवीं सीआरपीएफ दिवस परेड समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में होंगे शामिल।

 

रायपुर: केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह आज शाम जगदलपुर पहुंच गए हैं। वे कल छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग के मुख्यालय जगदलपुर में चौरासीवीं सीआरपीएफ दिवस परेड समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। जगदलपुर के पास करनपुर में स्थित केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल परिसर में आयोजित इस समारोह में केंद्रीय मंत्री सलामी परेड का निरीक्षण करेंगे। साथ ही उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बल कर्मियों को अलंकरण प्रदान कर सम्मानित भी करेंगे।

आज मीडिया से बात करते हुए सीआरपीएफ के महानिदेशक सुजाय लाल थाउसेन ने बताया कि केंद्रीय गृहमंत्री अपने बस्तर प्रवास के दौरान सीआरपीएफ कैंप का भ्रमण करेंगे और जवानों के साथ संवाद करने के साथ ही उनके साथ भोजन भी ग्रहण करेंगे।

छत्तीसगढ़ के माओवाद प्रभावित बस्तर क्षेत्र में सीआरपीएफ की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए डीजी सीआरपीएफ ने बताया कि बीते दो वर्षों के दौरान सीआरपीएफ ने माओवादियों के कोर एरिया में तिरपन फॉरवर्ड ऑपरेशन बेस स्थापित किए हैं। इन कैंपों के स्थापित होने से इन इलाकों में स्थिति में काफी सुधार हुआ है। सीआरपीएफ को अब यहां अभियान चलाने में काफी आसानी होती है। साथ ही, अब यहां सड़क बन रही हैं और स्कूल फिर से शुरू हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि कैम्प के स्थापित होने से भारत सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को इन इलाकों में संचालित करने में भी मदद मिल रही है। डीजी सीआरपीएफ ने बताया कि आने वाले समय में सीआरपीएफ द्वारा बस्तर क्षेत्र में अंदरूनी इलाकों में कैंप स्थापित करने से विगत वर्षों में माओवादी घटनाओं में काफी कमी आई है तथा माओवादियों का प्रभाव घटा है। उन्होंने यह भी बताया कि माओवादी हमलों में गंभीर रूप से घायल लोगों का इलाज बस्तर में ही उपलब्ध कराने के लिए जगदलपुर में ट्रामा सेंटर को स्थापित करने के लिए भवन निर्माण का प्रस्ताव स्वीकृत हो गया है और जल्द ही यह ट्रॉमा सेंटर बनकर तैयार हो जाएगा। केंद्रीय गृहमंत्री सीआरपीएफ परेड दिवस समारोह के मौके पर छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग के लिए हल्बी में प्रसारित होने वाले आकाशवाणी के साप्ताहिक समाचार बुलेटिन का भी वर्चुअल शुभारंभ करेंगे। यह पहली बार है जब किसी प्रमुख समाचार माध्यम द्वारा बस्तर क्षेत्र की हल्बी बोली में समाचार कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। पन्द्रह मिनट अवधि का यह साप्ताहिक समाचार बुलेटिन, आकाशवाणी केन्द्र जगदलपुर से हर रविवार प्रातः साढ़े सात बजे से प्रसारित किया जाएगा।

Rashifal