ताजा खबरें

VIDEO : भगवान श्री राम की जयंती पर निकली भव्य शोभायात्रा, भगवा मय हुआ अंचल, 24 गांव से हजारों की संख्या श्रद्धालु हुए शामिल, आयोजन के दौरान पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के किये थे कड़े इंतजाम, देखिए रामनवमी की शोभायात्रा,,,,,

जशपुर द प्राइम न्यूज़ नेटवर्क : पूरे जिले में भगवान श्रीराम की जयंती धूमधाम से उत्साहपूर्वक मनाया गया। कोरोना संकट की वजह से दो साल के बाद निकली शोभा यात्रा को लेकर महिला,पुरूष और बच्चे खासे उत्साहित नजर आए। शहर में निकली वाली शोभा यात्रा की बागडोर इस बार महिलाओं को सौंपी गई थी।

शोभा यात्रा में शहर के साथ आसपास के 24 गांव से हजारों की संख्या में श्रद्वालुओं का सैलाब शहर की मुख्य सड़क और गलियों में उमड़ पड़ा था।आयोजन के दौरान पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए थे। रैली के गुजरने से पहले ही निर्धारित रास्ते पर वाहनों की आवाजाही को पूरी तरह से बंद कर दिया गया था। शहर के सभी प्रमुख चौक चौराहों में पुलिस और यातायात विभाग के अधिकारी व जवानों को तैनात कर दिया गया था।

शोभा यात्रा में महिलाओं ने भगवा साड़ी पहन और सिर में पगड़ी धारण कर,बाइक व स्कूटी में बैठ कर शोभा यात्रा का नेतृत्व किया। दोपहर तकरीबन 4 बजे शोभा यात्रा,बस स्टेण्ड के पास स्थित भगवान हनुमान मंदिर से रवाना कर जय श्री राम का जय घोष करते हुए बस स्टेण्ड,जामा मस्जिद,बिरसा मुंडा चौक होते हुए करबला पहुंची। यहां शोभा यात्रा में शामिल युवाओं ने भगवान श्रीराम के जन्म पर उत्साह पूर्व ढोल नगाड़े ,मांदर और झांझ की धुन पर नृत्य कर,अपने युद्व कौशल का प्रदर्शन किया। यहां से बनिया टोली,महाराजा चौक,काली मंदिर प्रांगण,जिला चिकित्सालय,जिला जेल,भागलपुर रोड होते हुए बरटोली पहुंची। बरटोली में स्थित बूढ़ा महादेव मंदिर का दर्शन करने के साथ ही शोभा यात्रा संपन्न हो गया।बीटीआई ग्राउंड में आयोजित एक संक्षिप्त कार्यक्रम में शोभा यात्रा में शामिल होने के लिए ग्रामीण अंचल से आए दलों को पुरस्कृत किया गया।

भगवान श्रीराम के जन्मोत्सव रामनवमी के इस महोत्सव में शहर में साम्प्रदायिक सदभावना की प्रेरणादायी झलक भी देखने को मिली। शोभा यात्रा के कव्वाली मैदान पहुंचने पर अंजुमन इस्लामियां कमेटी के स्वयंसेवकों ने रामभक्तों का शरबत और ठंडा पानी पिला कर स्वागत किया। मैदान में शौर्य प्रदर्शन के दौरान कमेटी के पदाधिकारियों व कार्यकर्ता,रामभक्तों की सेवा में डटे रहे।

कमेटी के सदर महबूब अंसारी और कलीमुल्ला मलिक ने बताया कि जशपुर में दोनों सम्प्रदायों के बीच पीढ़ियों से सभी त्यौहारों को मिल कर मनाने की परम्परा चली आ रही है। इसके साथ ही बनिया टोली,जिला जेल,सिविल लाइन में शोभा यात्रा में शामिल लोगों की प्यास बुझाने की व्यवस्था की गई थी। शोभा यात्रा में भारी संख्या मेंश्रद्वालुओं के उमड़ने की संभावना को देखते हुए जिला और पुलिस प्रशासन एलर्ट मोड में था। भारी वाहनों का शहर में प्रवेश प्रतिबंधित करने के साथ ही भारी संख्या में पुलिस बल को रैली की सुरक्षा में तैनात किया था। सुरक्षा व्यवस्था की कमान कोतवाली प्रभारी एलएस धुर्वे ने सम्हाल रखी थी। पुलिस की पेट्रोलिंग पार्टी भी शहर में गश्त कर,गतिविधियों पर नजर रखे हुए थे। शाम तकरीबन साढ़े 6 बजे शोभा यात्रा के बरटोली पहुंच कर संपन्न होने पर पुलिस के जवानों ने राहत की सांस ली।

Rashifal