ताजा खबरें

‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा‘‘ भारत सरकार द्वारा राज्यों के सहयोग से की जा रही है प्रारंभ,जिले के दूरस्थ एवं अंतिम झोर तक 05 प्रचार-प्रसार वैन के माध्यम से प्रमुख योजनाओं की दी जाएगी जानकारी

 

जशपुरनगर भारत सरकार द्वारा प्रमुख योजनाओं की संतृप्तीकरण के लिए आउटरीच गतिविधयों के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने हेतु विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। जिससे योजनाओं का लाभ लक्षित लाभार्थियों तक समयबद्ध तरीके से पहुंचाया जा सके। भारत सरकार और राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाएं- स्वच्छ भारत मिशन, आवश्यक वित्त पोषण सेवाएं, एलपीजी कलेक्शन, गरीबों के लिए आवास, खाद्य सुरक्षा, उचित पोषण, विश्वसनीय स्वास्थ्य सेवाएं, स्वच्छ पेयजल सुविधा, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा आदी जैसी बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने के लिए तथा प्रमुख योजनाओं व मिशन के माध्यम से संतृप्ति के लिए सभी लक्षित और पात्र लाभार्थियों के लिए आवश्यक सेवाएं सुलभ बनाने हेतु जागरूकता सुनिश्चित करना होगा। ताकि समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजना की पहुंच को सुगम बनाया जा सके। उक्त उददेश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा भारत सरकार द्वारा राज्यों के सहयोग से प्रारंभ की जा रही है। जिले के दूरस्थ क्षेत्रों के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं को पहुचाने के लिए 05 प्रचार-प्रसार वैन के माध्यम से योजनाओं जानकारी लोगों को दी जाएगी।
*विकसित भारत संकल्प यात्रा के उदेदश्य*
भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे विकसित भारत संकल्प यात्रा का उदेदश्य प्रमुख योजनाओं का लाभ, लक्षित लाभार्थियों, खास तौर से वंचित व असंतृप्त लोगों तक समयबद्ध तरीके से पहुचाने का है। योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार कर जागरूकता लाना है, नागरिकों से सीखना, लाभार्थियों के व्यक्तिगत कहानियों अनुभव साझा करने के माध्यम से सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करना, यात्रा के दौरान प्राप्त विवरण के आधार पर संभावित लाभार्थियों का चयन करना हैै। इस यात्रा के लिए भारत सरकार द्वारा जिले को 05 आईईसी वैन दिया जाएगा। जिसमें प्रोग्राम का आयोजन करने हेतु एल.ई.डी. टीवी, माईक, स्वीकर, बुकलेट्स, क्जीज हेतु पुरस्कार, कार्यक्रम हेतु संपूर्ण आडियो विजुअल, बैनर-पोस्टर आदि उपलब्ध कराई जाएगी। जिले के ग्रामीण क्षेत्र में प्रचार-प्रसार वैन की सूची के अनुसार होगी तथा शहरी क्षेत्र में प्रचार-प्रसार हेतु पृथक से वैन उपलब्ध रहेगें। प्रदेश में यात्रा के आयोजन हेतु राज्य, जिला, शहरी स्थानीय निकायों और ग्राम पंचायतों में विस्तृत कार्य योजना तैयार किया जायेगा। इसके लिए विभिन्न स्तरों पर नोडल अधिकारियों का नामांकन, उत्तरदायित्व के निर्वहन, समन्वय समितियों का गठन, तैनात अधिकारियों का प्रशिक्षण, वैन के रूट चार्ट, कार्यक्रम का तिथि एवं स्थल का निधारण, जागरूकता एवं प्रचार प्रसार एवं सफल आयोजन हेतु अन्य आवश्यक तैयारी की जाएगी। इस यात्रा हेतु जिला स्तरीय समिति का गठन किया जाएगा।

Rashifal