ताजा खबरें

अंर्तराज्यी अपराधों पर बेहतर रणनीति के साथ मैदान में उतरेगी पुलिस,समन्वय समिति की बैठक में आईजी रामगोपाल गर्ग ने कहा अपराध पर नियंत्रण लगाना हमारा मुख्य उद्देश्य

 

जशपुर : पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा संभाग श्री राम गोपाल गर्ग की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में अंतरराज्यीय सीमावर्ती जिला समन्वय बैठक आयोजित हुई। बैठक में अंतरराज्यीय सीमावर्ती क्षेत्रों में घटित अपराधों पर रोक लगाने, जिले में कानून व्यवस्था को और बेहतर बनाने व सभी तरह के अपराधों पर प्रभावी नियंत्रण रखने हेतु विस्तृत चर्चा की गई एवं आईजी द्वारा अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए गए। इस अवसर पर कलेक्टर डॉ रवि मित्तल, वरिष्ठ  पुलिस अधीक्षक जशपुर श्री डी. रविशंकर, पुलिस अधीक्षक सुंदरगढ़ सागरिका नाथ, अपर कलेक्टर श्री आई एल ठाकुर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री उमेश कश्यप, एसडीएम, सभी एसडीओपी और सभी थाना प्रभारी उपस्थित थे।
बैठक में  पुलिस महानिरीक्षक श्री गर्ग ने कहा कि अपराध पर नियंत्रण लगाना हमारा मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि शासन ने हमें अधिकार दिया है कि हम कानून का सही तरीके से पालन कराएं और लोगों के साथ अन्याय न होने दें। हमें अपने कार्यों से जन सामान्य को न्याय दिलाना है। हम सबका दायित्व है कि समाज में अपराध न हो और किसी के साथ अन्याय न हो। उन्होंने कानून व्यवस्था बनाने के लिए असामाजिक तत्वों के विरूद्ध प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करने की बात कही। इस हेतु राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों को अपने दायित्वों का जिम्मेदारी पूर्वक निर्वहन करने के लिए कहा।
पुलिस महानिरीक्षक श्री गर्ग द्वारा अंतर्राज्यीय एवं अंतर जिला सीमा में आने वाली समस्याओं पर अधिकारियों से जानकारी ली गई। उन्होंने उड़ीसा, झारखंड की पुलिस विभाग के साथ समन्वय बनाए रखने, सूचनाएं व जानकारी का आदान प्रदान कर आपसी सहयोग के साथ कार्य करने की बात कही। साथ ही भविष्य में अपराधों की रोकथाम हेतु प्रभावी कार्ययोजना बनाने के संबंध में भी चर्चा किया गया।  उनके द्वारा बॉर्डर पर सड़को के माध्यम से होने वाले तस्करी एवं लूट पाट की अपराधों पर रोक लगाने हेतु चेकपोस्ट पर सतत निगरानी रखने एवं  संवेदनशील क्षेत्रों पर विशेष सावधानी बरतने हेतु सभी अधिकारियों को निर्देशित किया। इस हेतु ऐसे स्थानों का चिन्हाकित कर वहाँ सीसीटीव्ही कैमरा लगाने की बात कही।
आईजी श्री गर्ग ने सभी अधिकारियों को सुरक्षात्मक उपायों पर अधिक ध्यान देने एवं प्रोएक्टीव होकर कार्य करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि इससे बड़े-बड़े अपराधों को घटित होने से रोका जा सकता है। कोई भी घटना हो तो पुलिस को घटना स्थल पर त्वरित पहुंचना चाहिए और कानून सम्मत कार्रवाई करना चाहिए। श्री गर्ग ने सभी अधिकारियों को अपने क्षेत्र का सतत भ्रमण करने और जनता से सीधा संवाद बनाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि जिले में गांजा- मवेशी तस्करी, वाहन चोरी, हत्या, लूट, धार्मिक विवाद, महिला संबंधी अपराध पर प्रभावी नियंत्रण लगाना आवश्यक है। उन्होंने सभी अपराधियों को चिन्हांकित कर अपराध पंजीबद्ध किया जाए साथ ही आपराधिक तत्वों पर जिला बदर की कार्रवाई करने की बात कही। इस हेतु उन्होंने राजस्व, पुलिस अधिकारी आपसी समन्वय बनाकर कार्य करने की बात कही। साथ ही अपने सूचना तंत्र को सक्रिय रखने एवं ऐसे घटना की तत्काल जानकारी पुलिस प्रशासन को उपलब्ध कराने के लिए कहा।
कलेक्टर डॉ मित्तल ने सभी अधिकारियों से कहा कि वे एसडीएम, जनपद सीईओ, थाना प्रभारी के साथ क्षेत्र के सरपंचों की बैठक लेकर क्षेत्र में बाहर से आने वाले लोगों की जानकारी प्राप्त करने के लिए सूचना तंत्र को सक्रिय करें। साथ ही सभी अधिकारी अपने संवेदनशील क्षेत्रों का संयुक्त भ्रमण कर कानून व्यवस्था बनाए रखें।
एसएसपी श्री रविशंकर ने जिले के सभी थानों में घटित विभिन्न अपराधों व कार्रवाई की जानकारी देते हुए जिले में प्रभावी कानून व्यवस्था बनाए रखने हेतु अपनाई जा रही कार्ययोजना की जानकारी दी। साथ ही थाना प्रभारियों को निर्देशित किया कि वे
क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए विभिन्न प्रतिबंधात्मक धारा के तहत कार्यवाही करते हुए बेहतर कार्य करें।
बैठक में उपस्थित सुंदरगढ़  जिले की एस.पी. ने भी अंतर्राज्यीय अपराधों के नियंत्रण हेतु अपने सुझाव दिए एवं अपने जिले के बॉर्डर क्षेत्र में किये जा रहे कानून व्यवस्था की जानकारी देते हुए जिला प्रशासन को पूर्ण सहयोग प्रदान करने की बात कही।

Rashifal