नागलोक में 31 हाथियों ने जमाया डेरा,सुबह से मुनादी कर वन विभाग कर रहा है सतर्क

फरसाबहार,द प्राइम न्यूज नेटवर्क। रोहित यादव। तपकरा वन परिक्षेत्र में इस वक्त 31 हाथियों ने डेरा जमा रखा है। दो दिन में दो लोगो की हुई मौत की घटना को देखते हुए वन विभाग सतर्क हो गया है। हाथियों की मौजूदगी वाले इलाके में वन कर्मी और कोटवार सुबह से मुनादी कर,ग्रामीणों को जंगल से दूर रहने की चेतावनी दे रहे हैं। रेंजर अभिनव केसरवानी ने बताया कि 20 हाथियों का एक बड़ा दल,झारखंड से प्रवेश किया है।

 

यह दल अभी लठबोरा गांव के आसपास मौजूद है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा एक,दो और तीन के छोटे छोटे दल में जंगल मे भटक रहे हैं। बड़ी संख्या में हाथियों की मौजूदगी को देखते हुए वन विभाग ने ग्रामीण इलाके में मुनादी करवाई है। इसमे ग्रामीणों को जंगल की ओर ना जाने और शाम के बाद यथा सम्भव घर से बाहर ना निकलने की सलाह दी जा रही है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा इंटरनेट मीडिया के माध्यम से ग्रामीणों से हाथियों के हलचल की जानकारी जुटाने के साथ हाथियों का लोकेशन शेयर किया जा रहा है। वन विभाग ने स्थानीय रहवासियों से अपील किया है कि वे हाथियों से दूरी बनाएं रखे और उन्हें अनावश्यक ना छेड़े। जानकारी के लिए बता दे कि बीते सोमवार और मंगलवार को हाथी में एक महिला सहित दो लोगो की मौत तपकरा रेंज में हो चुकी है,जबकि एक महिला घायल हुए है।

इसे भी पढ़े 

जशपुर में एक और जमीन घोटाला,उप पंजीयक सहित पांच के खिलाफ एफआईआर दर्ज,राजस्व रिकार्ड में छेड़छाड़ कर जमीन की रजिस्ट्री,कलेक्टर की कार्रवाई से मचा हड़कंप

ओडिसा और झारखंड की सीमा पर स्थित तपकरा रेंज,हाथियों का स्थायी ठिकाना बन चुका है। इलाके में जन और सम्पति हानि का आंकड़ा साल दर साल बढ़ता जा रहा है। इससे हाथी और मानव द्वंद की स्थिति गम्भीर होती जा रही है। अतिकायो के हमले से स्वयं को सुरक्षित रखने के लिए ग्रामीण करंट का सहारा लेने लगे हैं। यह प्रवृत्ति हाथियों के साथ मानव जीवन के लिए भी खतरनाक साबित हो रहा है। 6 माह के भीतर ही तपकरा रेंज में करंट से दो हाथी और एक महिला की मौत हो चुकी है। फिलहाल,हाथियों के इस बढ़ते हुए हलचल को काबू में करने के लिए वन विभाग के पास जागरूकता अभियान और मुआवजा के अलावा कोई तीसरा उपाय नहीं है।

Breaking Jashpur फिर हुई हाथी के हमले से एक ग्रामीण की दर्दनाक मौत 2 दिनों में 2 की मौत 1 घायल, घटना के बाद ग्रामीणों में दहशत, वन अमला मौके पर पहुंचा, जिले में जारी है हाथियों तांडव,

Rashifal