अभियान: बाल सुरक्षा एवं बाल अधिकारों के लिए छत्तीसगढ़ के इस जिले की पुलिस चला रही विशेष अभियान,कर रही जागरूक पढ़िए।

जिला पुलिस एवं चाईल्ड लाईन इंडिया फाउण्डेशन के द्वारा चलाया जा रहा है दिनांक 11 जनवरी से 31 मार्च तक बाल सुरक्षा एवं बाल अधिकारों पर विशेष जागरूकता अभियान कार्यक्रम।

बच्चों का संरक्षण एवं सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए बालकों, अभिभावकों, नागरिकों को जागरूक करने के उद्येश्य से किया जा रहा है कार्यक्रम का आयोजन।

 

बच्चों को उनके कानूनों एवं अधिकारों की दी जा रही है जानकारी। बच्चों की सुरक्षा के लिये टोल फ्री नम्बर 1098 का किया जा रहा है प्रचार-प्रसार।

 

जिला पुलिस मुंगेली द्वारा महिला बाल विकास विभाग के चाईल्ड लाईन इंडिया फाउण्डेशन के संयुक्त तत्वाधान में बच्चों का संरक्षण एवं सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्येश्य से दिनांक 11 जनवरी से 31 मार्च तक विशेष जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। जिसका शुभारंभ 11 जनवरी को शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला खुड़िया में किया गया। इस अवसर पर चाईल्ड लाईन के केन्द्र समन्वयक उमाशंकर कश्यप ने बच्चों को जानकारी दी कि चाईल्ड लाईन 24 घंटे आउटरीच फोन सेवा है। उन बच्चों को जिन्हें देखरेख एवं संरक्षण की आवश्यक्ता है, कोई बच्चा किसी भी प्रकार से शोषित हो रहा है, अथवा अनाथ गुमशुदा, लावारिश बच्चों, बाल श्रम, बाल विवाह की स्थिति में चाईल्ड लाईन नम्बर 1098 पर सम्पर्क करने हेतु कहा गया, साथ ही किशोर न्याय (बालकों का देखरेख संरक्षण) अधिनियम 2015 बाल कल्याण समिति एवं किशोर न्याय बोर्ड के बारे में जानकारी दी। महिला आरक्षक बबिता श्रीवास ने अभिव्यक्ति एप, मानव तस्करी, बच्चों के साथ हो रहे अपराध एवं बच्चों को उनके कानूनी अधिकारों की जानकारी दी एवं किसी भी बच्चे के साथ हो रहे अपराध की सूचना तत्काल नजदीकी पुलिस थाने में देने हेतु कहा। पैरालिगल वालेंटियर वैभव यादव ने बच्चों को विधिक कानून एवं विधिक सहायता के संबंध में जानकारी दी। टीम मेंबर लक्ष्मीनारायण सोनवानी ने बच्चों को नशा के दुष्परिणामों को बताते हुए नशे से दूर रहने के प्रति जागरूक किया।

 

इस अवसर पर आरक्षक दीपक ठाकुर, टीम मेंबर संजय कुमार बघेल, स्कुल प्राचार्य एस.पी. मरावी, शिक्षक एवं बच्चे उपस्थित रहे।

Rashifal