ताजा खबरें

CGBSE 10th -12th Board Exams: कल से शुरू होंगी परीक्षाएं।

 

रायपुर: छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CGBSE) की 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा 1 मार्च यानी कल से शुरू हो रही है। कोरोना काल के बाद परीक्षाएं फिर से ऑफलाइन होंगी। परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों और शिक्षकों को कुछ नियमों का पालन करना होगा।

 

परीक्षा में शामिल होने जा रहे छात्र ऑफिशियल वेबसाइट cgbse.nic.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

 

 

कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 1 से 31 मार्च तक चलेगी, वहीं 10वीं की परीक्षा 2 से 24 मार्च तक चलेगी। परीक्षा का समय सुबह 9:00 से 12:15 तक निर्धारित किया गया है। छात्रों को सुबह नौ बजे तक परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। क्वेश्चन पेपर सुबह 9:05 बजे बांटे जाएंगे और छात्रों को क्वेश्चन पेपर पढ़ने के लिए 10 मिनट का समय दिया जाएगा। छात्र सुबह 9:15 बजे से सवालों के जवाब देना शुरू कर सकते हैं।

 

बता दें बार माशिमं ने इस बार 2 हजार 448 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। दसवीं की परीक्षा में 3 लाख 40 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे, वहीं 12वीं की परीक्षा में 3 लाख 30 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे।

 

 

शिक्षकों के लिए नियम।

 

 

शिक्षको को अपना मोबाइल स्विच ऑफ करना होगा। बता दें शिक्षकों को परीक्षा हाल में जाने से पहले मोबाइल बंद करना होगा। अगर किसी शिक्षक के पास मोबाइल ऑन मिलता है तो, उसपर कार्रवाई की जाएगी। बताया गया कि पेपर लीक होने की घटनाओं को देखते हुए बोर्ड ने ये कदम उठाया है।

 

अभ्यर्थियों के लिए नियम

 

 

छात्रों को परीक्षा हॉल में किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने की अनुमति नहीं है। परीक्षा केंद्र में प्रवेश करते समय छात्रों की तलाशी ली जाएगी और किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा केंद्र में प्रतिबंधित वस्तुओं में मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, हेडफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट शामिल हैं।

Rashifal