ताजा खबरें

रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव जी ने दिल्ली हजरत निज़ामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर छत्तीसगढ़ संपर्क क्रांति एक्सप्रेस को जन औषधि की ब्रांडिंग के लिए आज हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

 

रायपुर: दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की ट्रेन दुर्ग-हजरत निज़ामुद्दीन छत्तीसगढ़ संपर्क क्रांति एक्सप्रेस को प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना” के अंतर्गत जागरूकता बढ़ाने और जेनेरिक दवाओं को बढ़ावा देने के लिए के लिए चुना गया है । इसके तहत आज 3 मार्च 2023 को माननीय रेलमंत्री श्री अश्वनी वैष्णव जी द्वारा शाम 5.55 बजे जन औषधि की ब्रांडिंग के साथ एक ट्रेन छत्तीसगढ़ संपर्क क्रांति एक्सप्रेस (हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से दुर्ग, छत्तीसगढ़) को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया है ।

 

हजरत निज़ामुद्दीन से दुर्ग तक की अपनी 1,278 किलोमीटर लंबी यात्रा में यह ट्रेन दिल्ली, हरियाणा, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ राज्यों से होकर गुजरती है, और वीरांगना लक्ष्मीबाई, सागर, कटनी मुरवारा, उमरिया, शहडोल, अनुपपुर, पेंड्रारोड, बिलासपुर, भाटापारा,रायपुर एवं दुर्ग सहित 184 रेलवे स्टेशनों से होकर गुजरेगी । इस ट्रेन को जन औषधि के बारे में जागरूकता फैलाने संबन्धित संदेशो से युक्त किया गया है । यह ट्रेन सरकार द्वारा सस्ती कीमतों पर उपलब्ध कराई गई गुणवत्तापूर्ण जेनेरिक दवाओं के बारे में लोगों को शिक्षित करेगी और उनमें जागरूकता लाएगी। सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि गुणवत्तापूर्ण दवाएं समाज के सभी वर्गों तक पहुंचे ।

 

इस पंचदिवसीय जन औषधि अभियान का मुख्य संदेश “जन औषधि सस्ती भी अच्छी भी” के साथ 7 मार्च 2023 तक देश भर के विभिन्न शहरों / कस्बो में सप्ताह भर चलने वाले कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है । ज्ञात हो कि हर साल 7 मार्च को “जन औषधि दिवस” मनाया जाता है । “प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना” के अंतर्गत सस्ती कीमत पर क़्वालिटी जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराकर आम लोगों के जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है । यह अभियान जागरूकता पैदा करेगा कि गुणवत्ता वाली दवाओं की कीमत हमेशा अधिक नहीं हो सकती है । जेनेरिक दवाएं ब्रांडेड दवाओं के औसत बाज़ार मूल्य से 80-90% तक सस्ती हैं और इससे पिछले 8 वर्षों में नागरिकों को लगभग 20,000 करोड़ रुपये की अनुमानित बचत हुई है । आज “प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केन्द्रों” की संख्या 9,000 से अधिक हो गई है। यह अभियान आम व्यक्तियों द्वारा जन औषधि केंद्र खोलकर रोजगार के अवसर भी पैदा करेगा ।

 

दुर्ग-हजरत निज़ामुद्दीन छत्तीसगढ़ संपर्क क्रांति एक्सप्रेस को प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना” के अंतर्गत जागरूकता बढ़ाने और जेनेरिक दवाओं को बढ़ावा देने के लिए चुने जाने से इस क्षेत्र के निवासियों तथा यात्रियों को जेनेरिक दवाओं विषय में जागरुकता का संचार होगा तथा सस्ती कीमत पर उपलब्ध गुणवत्तायुक्त जेनेरिक दवाएं उनके जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालेगी ।

IG बिलासपुर ने मुंगेली का किया वार्षिक निरीक्षण,परेड की ली सलामी,दरबार में पुलिस कर्मचारियों की सुनी समस्याएं, SP कार्यालय का किया निरीक्षण,अधिकारियों की ली बैठक,दिए आवश्यक दिशा निर्देश,पढ़िए विस्तार से,,,,,

पुलिस अधीक्षक ने किया जिले के आधा दर्जन से अधिक थाना,चौकी का आकस्मिक निरीक्षण,लंबित मामलों का अविलंब निराकरण करने के दिये सख्त निर्देश,साथ ही मादक पदार्थ की तस्करी, जुआ-सट्टा पर पूर्णतः रोक लगाने के निर्देश दिए,,,

विजिबल पुलिसिंग के तहत सघन चेकिंग अभियान, 150 से अधिक नाबालिग वाहन चालक, तीन सवारी, शराब पीकर वाहन चलाने एवं मॉडिफाइड साइलेंसर वाले वाहन चालकों पर हुई कार्यवाही, 65 हजार से अधिक की हुई चलानी कार्यवाही,,,

Rashifal