ताजा खबरें

Traffic Police Unique Jacket : सड़क दुर्घटनाएं रोकने छत्तीसगढ़ के इस जिले की ट्रैफिक पुलिस पहनेगी अनोखा जैकेट

दुर्ग: पुलिस ने एक अनोखा जैकेट तैयार करवाया हैं. जिसके पहनने से यातायात व्यवस्था और भी दुरुस्त हो पायेगी. ट्रांसमीटर और रिसीवर के माध्यम से यह जैकेट अपने आप सिग्नल से कनेक्ट होकर रंग बदल लेता हैं. यानी जब सिग्नल रेड होगा तो जैकेट का रंग भी रेड हो जायेगा. हालांकि दुर्ग पुलिस का ये छोटा सा प्रयास है.लेकिन पुलिस मैनुअल में इस तरह की कोई भी व्यवस्था नहीं है.

 

दुर्ग : बढ़ते सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए दुर्ग पुलिस लगातार काम कर रहीं है. लेकिन नियमों की अनदेखी और खस्ताहाल सड़क के कारण दुर्घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रहीं हैं. पुलिस ने अब अनोखा जैकेट तैयार किया है. जिसको पहनकर जब यातायात के जवान ड्यूटी करेंगे. इस जैकेट की खासियत ये है कि ये सिग्नल के मुताबिक अपना रंग बदलेगा.यानी जब सिग्नल रेड होगा तो जैकेट भी रेड हो जाएगा और जैसे ही सिग्नल ग्रीन होगा जैकेट भी ग्रीन हो जाएगा.इस जैकेट के साथ एक हैट भी है जिसमें रिसीवर लगाया गया है.जो ट्रांसमीटर के हिसाब से सिग्नल देता रहेगा.

दुर्ग एसपी ने जैकेट का किया टेस्ट : दुर्ग के पटेल चौक पर एसपी अभिषेक पल्लव ने इस जैकेट और हैट को पहनकर टेस्ट भी किया. दुर्ग एसपी ट्रैफिक जवान के रूप में न सिर्फ दिखाई दिए. बल्कि चौक की यातायात व्यवस्था को बहाल भी किया. दुर्ग एसपी अभिषेक पल्लव ने बताया कि ” यह यातायात के जवान को बाकायदा प्रोटेक्शन देगा. साथ ही लोगों के लिए अवेयरनेस का काम भी करेगा. शुरुआती दौर में इसका मात्र परीक्षण किया गया हैं. यदि ये सफल होगा तो सभी चौक चौराहों में इसे नियमित रूप से लागू किया जायेगा.

सिर्फ 3 दिन में बनी जैकेट: इस जैकेट और हैट को तैयार करने में बीआईटी कालेज के इलेक्ट्रिकल्स डिपार्टमेंट के प्रोफेसर श्रीनिवास का सबसे बड़ा योगदान है.इस जैकेट और हैट को बनाने को महज 3 दिन का समय लगा. जिसे मात्र 8 हजार रुपयों में ही उपकरणों से लैस इस जैकेट और हैट को तैयार किया गया हैं. जो यातायात दुर्घटनाओं को कम करने मे सहायक होगा.

VIDEO : एक्शन मोड में जशपुर पुलिस, खुद एसपी शशि मोहन सिंह सड़क पर उतरे, बस एजेंटो को गुंडागर्दी करने पर दी सख्त हिदायत, नहीं तो होगी कड़ी कार्यवाई,बेतरतीब वाहन खड़ा करने पर भी होगी सख्त कार्रवाई, साथ ही एसपी ने आम लोगों को सुरक्षा का दिलाया भरोसा,,,,,

Breaking News : बुजुर्ग की हत्या करने के आरोपी बस एजेंट गोविन्द प्रधान उर्फ भोला को चंद घंटे में सिटी कोतवाली ने किया गिरफ्तार,चश्मा को निकाल देने जैसे मामूली सी बात पर एजेंट ने मारा था झापड़,घायल बुजुर्ग की इलाज के दौरान हुई थी मौत,,,,

Rashifal