स्वस्थ मानव जीवन के लिए योग आवश्यक : डॉ.रक्षित, NES महाविद्यालय के रासेयो के स्वयंसेवक, एन सी सी के कैडेट , नेहरू युवा केंद्र के साथी एवम् महाविद्यालय के छात्र छात्राओं ने किया योगाभ्यास

जशपुर: द प्राइम न्यूज़ आज पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। कोरोना महामारी के कारण बीते दो साल से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस सार्वजनिक तौर पर नहीं मनाया गया था। वर्ष 2019 के बाद सार्वजनिक तौर पर योग दिवस इस वर्ष मनाया जा रहा है। जहां एक ओर पूरा विश्व अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रहा है वहीं इस अवसर पर शासकीय राम भजन राय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के परिसर में भी आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मानवता के लिए योग की थीम पर कार्यक्रम आयोजित कर उपस्थित रासेयो के स्वयंसेवक, एन सी सी के कैडेट , नेहरू युवा केंद्र के साथी एवम् महाविद्यालय के छात्र छात्राओं को योग के महत्व को प्राचार्य महोदय ने बताया कि मानव का संपूर्ण विकास योग पर निर्भर है। योग प्राचीन भारतीय विरासत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, यह विश्व मानवता के लिए इस देश का उपहार । यह स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण सुनिश्चित करता है । योग मानव के मन, तन और उसकी आत्मा को संतुलित करता है। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ विजय रक्षित ने छात्र छात्राओं को जीवन में योग के महत्व के बारे में बताया और इसे नित्य जीवन में एक संस्कार की भांति अपनाने की बात कही ।
साथ ही यह कार्यक्रम विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के मंशा अनुसार छात्र-छात्राओं के बीच व्यापक प्रचार प्रसार के उद्देश्य से विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसमें योग दिवस के महत्व को प्रतिस्थापित करते हुए सूर्य नमस्कार प्रतियोगिता, निबंध, नारा लेखन, चित्रकला, क्विज प्रतियोगिता एवं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था प्रतियोगिता में छात्र और छात्राओं का अलग अलग ग्रुप बनाया गया और प्रत्येक ग्रुप में प्रथम द्वितीय और तृतीय स्थान पर विजेता चयनित किए गए छात्राओं में प्रथम स्थान कुमारी परिका सिंह द्वितीय स्थान कुमारी निकिता भगत और तृतीय स्थान पर दयावती बाई रही। इसी प्रकार छात्र ग्रुप में प्रथम स्थान पर रूस नाथ भगत ने बाजी मारी और द्वितीय स्थान पर भूपेंद्र चक्रेश रहे ।
चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर रोशन उरांव रहे द्वितीय स्थान पर माधव राज नायक एवं तृतीय स्थान पर भानुदास में अपना स्थान सुनिश्चित किए। । इसी प्रकार निबंध प्रतियोगिता में कुमारी किशोरी यादव प्रथम स्थान पर रही एवं द्वितीय और तृतीय स्थान पर क्रमशः उर्मिला कुमारी एवं कामेश्वर राम रहे। भाषण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर प्रेम कुमार यादव रहे एवम् नारा लेखन प्रतियोगिता में उर्मिला कुमारी प्रथम एवं कामेश्वर राम द्वितीय स्थान पर रहे विजेता प्रतिभागियों को प्राचार्य के कर कमलों द्वारा पुरस्कृत किया गया । जिसमें विजेता प्रतिभागियों को प्राचार्य महोदय के कर कमलों द्वारा पुरस्कृत किया गया । छात्र-छात्राओं के बीच योगासन के प्रति उत्साह देखा गया और उन्होंने नित्य प्रति योगासन को करने की प्रतिज्ञा ली । आज के इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राचार्य रक्षित की उपस्थिति में डा. विनय तिवारी मानव शास्त्र ने अनुदेशन भारत सरकार के योगा प्रोटोकोल अनुसार योगाभ्यास कराया गया । आज के कार्यक्रम में नेहरू युवा केंद्र की समन्वयक सुश्री सुमेधा पवार के नेतृत्व में युवा प्रेरक साथी भी शामिल हुए एवम् महाविद्यालय के वरिष्ठ सहायक प्राध्यापक श्री ए.आर. बैरागी एनसीसी अधिकारी श्री आनंद राम पैंकरा, श्री मनोरंजन कुमार कीड़ा अधिकारी, रजिस्ट्रार श्री बी. आर. भारद्वाज, श्री एम. पी. सिंह , श्री सुनील चौहान, सहित महाविद्यालय के अन्य स्टाफ उपस्थित थे ।

Rashifal